scriptखिलाडिय़ों की चिंता, 9 इंच से बड़ा पंजा कैसे हो | american football players think about how to increase the size of palm | Patrika News

खिलाडिय़ों की चिंता, 9 इंच से बड़ा पंजा कैसे हो

locationजयपुरPublished: Mar 11, 2019 11:02:17 pm

Submitted by:

manish singh

हाथ के पंजों के आकार का अमरीकन फुटबॉल में अब बड़ा खेल होने वाला है। दरअसल हाथ व पैरों दोनों से खेले जाने वाले इस खेल की एक स्पर्धा में चयन के लिए सलेक्शन कमेटी के सदस्य ब्रेट फैवर और रसेल विलसन ने खिलाडिय़ों के हाथ के पंजे के आकार को आधार बनाकर चौंका दिया है।

american football, sixe, palm, hand,

खिलाडिय़ों की चिंता, 9 इंच से बड़ा पंजा कैसे हो

अमरीकी नेशनल फुटबॉल लीग के खिलाडिय़ों के चयन में उनके प्रदर्शन के साथ उनका पंजा भी अहम भूमिका निभाएगा। पहले खिलाडिय़ों के चयन में उनकी लंबाई को आधार बनाया जाता था, लेकिन अब मैच में बेहतर प्रदर्शन के लिए चयन समिति हाथ के पंजों के आकार पर भी ध्यान देने लगी है। ऐसे में खिलाड़ी अब पंजे का आकार बढ़ाने में लग गए हैं।

हाथ के पंजों के आकार का अमरीकन फुटबॉल में अब बड़ा खेल होने वाला है। दरअसल हाथ व पैरों दोनों से खेले जाने वाले इस खेल की एक स्पर्धा में चयन के लिए सलेक्शन कमेटी के सदस्य ब्रेट फैवर और रसेल विलसन ने खिलाडिय़ों के हाथ के पंजे के आकार को आधार बनाकर चौंका दिया है। बीते दिनों हुई बैठक में खिलाड़ी कायलर मुर्रे और दूसरे खिलाडिय़ों को पंजे का नाप देने को कहा गया था। इससे वहां मौजूद लोग और खिलाड़ी हक्के-बक्के रह गए। जांच हुई तो ओकलाहोमा ट्रॉफी विजेता मुर्रे के हाथ के पंजे का आकार 9.5 इंच निकला। इसके बाद मुर्रे और दूसरे सदस्यों ने राहत की सांस ली।

हॉल ऑफ फेम से सम्मानित और अमरीकन फुटबॉल ऑपरेशन्स व टीम के जनरल मैनेजर जॉन एल्वे कहते हैं कि ‘खिलाड़ी के तौर पर इस ओर कोई ध्यान नहीं देता है’। पर जब आप एक टीम के महाप्रबंधक हैं तो ध्यान देना पड़ता है क्योंकि इससेे टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ता है। मिनेसोटा विकिंग्स के जीएम रिक स्पाइलमैन कहते हैं कि अगर किसी खिलाड़ी का पंजा छोटा है और वे अपने प्रतिद्वंद्वी को पूरी टक्कर देता है तो इससे किसी को क्या फर्क पड़ता है, पर ये भी सच है कि पंजे का आकार बड़ा है तो खिलाड़ी खेल बदल सकता है। पंजे के आकार और प्रदर्शन को जोडऩे के बाद अब खिलाडिय़ों को उनके कोच ने निर्देश दे दिया है कि वे अपने हाथों को मजबूत बनाने के साथ पंजे का आकार भी बढ़ाएं। इसी कड़ी में 2016 में ब्रैंडन एलेन ने इसपर चर्चा शुरू होने के साथ ही अपने पंजे के आकार में आधा इंज का इजाफा किया था।

9.8 इंच का भी पंजा

मुर्रे के पंजे का परिणाम आने के बाद नेशनल फुटबॉल लीग ड्राफ्ट में आकार को और बढ़ा सकता है। ओहियो स्टेट के डॉयन हासकिन्स का पंजा 9.6, नॉर्थ कैरोलिना स्टेट के रियान फिनले का पंजा 9.5, वर्जिनिया के विल ग्रायर का पंजा 9.4, डेनियल जोन्स के हाथ का पंजा 9.8 इंच है। खेल विशेषज्ञ कॉल्बी रोजर्स मानते हैं कि खिलाड़ी का पंजा 9.3 से लेकर 9.8 के बीच है तो मैच के दौरान उसका प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ होगा।

ऊत्तकों की एक्सरसाइज से असर

ब्र्रैंडन एलेन ने फ्लोरिडा के कोर इंस्टीट्यूट और एक्सपीई स्पोट्र्स कोच जॉर्ज कॉसेलो के साथ काम किया था। कॉसेलो ओलंपिक टीम और नेशनल फुटबॉल लीग के साथ काम कर चुके हैं। एलेन की हथेली का आकार बढ़ाने के लिए मसाज के साथ शरीर को जोडऩे वाले ऊत्तकों को एक्सरसाइज से आराम दिया गया था। इस दौरान इस बात का ध्यान रखा गया कि इन्हें किसी तरह की चोट न लगे और शरीर लचीला बना रहे। एक्सरसाइज से ऊत्तकों में बदलाव से पंजे का आकार बदल सकता है। कॉसेलो मानते हैं कि अगर दो से पांच हफ्ते तक लगातार बाएं हाथ की एक्सरसाइज की जाए तो हथेली चौड़ी हो सकती है। खिलाड़ी को नियमित सांस की एक्सरसाइज के साथ स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। खिलाड़ी के नियमित व्यायाम करने से सीना, रीढ़ और गर्दन की लंबाई पर असर पड़ता है। देखा गया है कि इससे आधे से तीन इंच तक लंबाई बढ़ जाती है।

ऐसे खेला जाता है

अमरीकन फुटबॉल रग्बी की तरह होता है जिसमें अंडाकार बॉल हाथ में लेकर खिलाड़ी हेलमेट और बॉडी पैड्स पहनकर गोल कोर्ट की तरफ दौड़ते हैं। इसमें बॉल को हाथ व पैरों दोनों से हिट किया जाता है। इस खेल के खिलाड़ी काफी लंबे-चौड़े होते हैं जो खेल के दौरान काफी आक्रामकता के साथ एक-दूसरे को टक्कर मारते, गिराते हुए गोल करते हैं। अमरीका में पैरों से खेले जाने वाले फुटबॉल को सॉकर नाम से जाना जाता है।

वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत

ट्रेंडिंग वीडियो