script

अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से दिया इस्तीफा, विराट के साथ मतभेदों को माना जा रहा है कारण

Published: Jun 20, 2017 11:21:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

भारतीय क्रिकेट कोच अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली और कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ मतभेदों के चलते वेस्ट इंडीज दौरे से चार दिन पहले मंगलवार को आखिर अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

भारतीय क्रिकेट कोच अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली और कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ मतभेदों के चलते वेस्ट इंडीज दौरे से चार दिन पहले मंगलवार को आखिर अपने पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हाल में इस दौरे के लिए टीम घोषित करते समय कहा था कि टीम का प्रशासनिक स्टाफ इस दौरे पर बना रहेगा। 
भारत के चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान से रविवार को खिताबी मुकाबला हारने के 48 घंटे बाद कुंबले ने आखिर अपना पद भी छोड़ दिया। इससे पहले कुंबले ने वेस्ट इंडीज के आगामी दौरे के लिए टीम के साथ जाने के बजाय लंदन में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक के लिए रुकने का फैसला किया था। वैसे कुंबले का एक साल का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के साथ ही समाप्त हो गया था। 
माना जा रहा है कि ऐसा विराट कोहली और उनके बीच चल रहे विवाद के कारण हुआ है। हालांकि कप्तान विराट ने अनिल कुंबले से मतभेद की खबरों का खंडन किया था। लेकिन मीडिया रिपोर्टों में यह बराबर आ रहा था कि विराट और कई खिलाडिय़ों का कहना है कि वे कुंबले की कार्यशैली से खुश नहीं हैं। 
कुंबले भारत की टीम के साथ वेस्ट इंडीज भी नहीं गए। कुंबले के अनुबंध का आज आखिरी दिन था और वह आगे कोच नहीं बने रहना चाहते थे। समझा जाता है कि सोमवार को वेस्ट इंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले विराट ने कुंबले के साथ बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी। इस बैठक में सचिव अमिताभ चौधरी,मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी और महा प्रबंधक एम वी श्रीधर मौजूद थे। इस बैठक को करने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने बोर्ड को कहा था कि वह विराट और कुंबले के बीच गतिरोध को दूर नहीं कर सकी। 
बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी का कहना था कि विराट एक कदम भी पीछे हटने को तैयार नहीं थे। इससे पहले जब भारतीय टीम विंडीज दौरे के लिए रवाना हुई तो कुंबले के टीम के साथ न जाने पर अधिकृत तौर पर बताया गया था कि आईसीसी बैठक की प्रतिबद्धताओं के चलते वह लंदन में रुक गए हैं। कुंबले के वेस्टइंडीज दौरे पर न जाने की खबरों के कुछ समय बाद ही उनके इस्तीफे की खबर आ गई। 
कुंबले के इस्तीफे की पुष्टि की 

अनिक कुंबले के अपने पद से इस्तीफे की पुष्टि कर दी है। बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बीसीसीआई कुंबले की सेवाओं की सराहना करता है। चौधरी ने बताया कि क्रिकेट सलाहकार समिति नये कोच को ढूंढने के लिए अपना काम करती रहेगी। उन्होंने बताया कि एम वी श्रीधर (महाप्रबंधन क्रिकेट संचालन) वेस्टइंडीज दौरे में टीम के प्रशासन की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि अन्य स्टाफ अपनी जगह काम करता रहेगा।
उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज में पांच मैचों की वनडे सीरीज 23 जून को शुरू होगी जबकि सोमवार को शुरू हुई आईसीसी की वार्षिक बैठक 23 जून तक चलेगी। कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की बैठक 22 जून को प्रस्तावित है। इससे पहले यह भी चर्चा थी कि कप्तान विराट कोहली की क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण के साथ बैठक हुई है जिसमें विराट ने कोच के साथ अपने रिश्तों को लेकर कुछ नाखुशी जताई है। वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूड़ी, लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, रिचर्ड पाइबस नया कोच बनने के लिए पहले ही आवेदन दे चुके हैं। भारत का वेस्टइंडीज दौरा 23 जून से शुरू हो रहा है, जहां भारत को पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलना है। टीम की कप्तानी विराट कोहली के ही हाथों में है। भारत पहला वनडे 23 जून और आखिरी 6 जुलाई को खेलेगा। उसका इकलौता टी 20 मैच 9 जुलाई को होगा। 

ट्रेंडिंग वीडियो