scriptलांग जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज को वुमन ऑफ द ईयर का खिताब,जानिए अंजू के प्रेरणादायी सफर के बारे में | Patrika News

लांग जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज को वुमन ऑफ द ईयर का खिताब,जानिए अंजू के प्रेरणादायी सफर के बारे में

Published: Dec 02, 2021 10:52:36 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

देश की स्टार लांग जम्पर अंजू बॉबी जॉर्ज को वर्ल्ड एथलेटिक्स ने वुमन ऑफ द ईयर का खिताब दिया है। अंजू बॉबी जॉर्ज को यह पुरस्कार देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है।

anju.jpg
भारत की स्टार लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज को वर्ल्ड एथलेटिक्स ने वूमेन ऑफ द ईयर के वार्ड दिया है। अंजू को यह अवार्ड भारत में खेल को बढ़ावा देने और महिलाओं को खेल के प्रति प्रेरित करने के लिए दिया गया है। अंजू बॉबी जॉर्ज को भारत में खेलों को बढ़ावा देने में अमूल्य योगदान देने के लिए यह सम्मानित खिताब मिला है। इन से प्रेरणा लेकर कई महिला एथलीट उनके पद चिन्हों पर चलकर पूरे विश्व में देश का मान बढ़ा रही हैं।
https://twitter.com/anjubobbygeorg1?ref_src=twsrc%5Etfw
जानिए अंजू के शानदार कैरियर के बारे में

वर्ल्ड एथलेटिक्स द्वारा अंजू बॉबी जॉर्ज को मैन ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला है। अंजू का जन्म 19 अप्रैल 1977 को भारत के केरल राज्य में हुआ था। पहली बार सन 1991 में स्कूल एथलेटिक सम्मेलन में उन्होंने 100 मीटर बाधा में जीत हासिल कर एथलेटिक फेडरेशन के नजर में आई थी। अंजू बॉबी जॉर्ज भारत के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए अपने कैरियर में चार स्वर्ण, दो रजत दो कांस्य सहित टोटल 8 पदक जीत चुकी हैं। साल 2002 में मैनचेस्टर कॉमनवेल्थ गेम्स में अंजू ब्रांच मेडल जीतने में सफल रही थी |इसी साल हुए बुसान एशियाड में उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था |यह साल अंजू के लिए बेहद शानदार रहा था।अंजू ने 2003 वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रोंज मेडल जीता था| इसके बाद उन्होंने 2005 वर्ल्ड कप फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। साल 2005 और 2007 में अंजू ने एशियन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और रजत पदक जीता था।
अंजू का कैरियर भारत की युवा पीढ़ी के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। इन से प्रेरणा लेकर आज भारत के लाखों युवा कई खेलों में भारत के प्रतिनिधित्व करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे समय में अंजू को यह बेहद सम्मानित अवार्ड मिलना भारत के लिए गौरव करने वाली बात है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो