scriptनोवाक जोकोविच की हुई घनघोर बेइज्जती, वीजा किया रद्द; घंटों एयरपोर्ट पर किया उत्पीड़न | Patrika News

नोवाक जोकोविच की हुई घनघोर बेइज्जती, वीजा किया रद्द; घंटों एयरपोर्ट पर किया उत्पीड़न

Published: Jan 06, 2022 02:45:32 pm

Submitted by:

Prabhat sharma

नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) की ऑस्ट्रेलिया में घनघोर बेइज्जती हुई है। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में हिस्सा लेने के लिए जब वह मेलबर्न पहुंचे तब उनका वीजा रद्द कर दिया गया।

australian_open_2022_novak_djokovic_denied_entry_into_australia.jpg

Novak Djokovic

Australian Open 2022: सर्बियाई मूले के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को लेकर जो विवाद शुरू हुआ वो थमने का नाम नहीं ले रहा है। 9 बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलिया में घनघोर बेइज्जती हुई है। नोवाक जोकोविच ग्रैंडस्लैम में हिस्सा लेने के लिए जब ऑस्ट्रेलिया पहुंचे तब पहले घंटों उन्हें एयरपोर्ट पर रोका गया। इसके बाद एंट्री से जुड़े जरूरी दस्तावेज ना होने के कारण उनका वीजा रद्द कर दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा एक पत्र जारी किया गया जिसमें कहा गया कि उनका वीजा अस्वीकार कर दिया गया है और उन्हें देश में घुसने नहीं दिया जाएगा।
नोवाक जोकोविच ने यह बताने से मना कर दिया था कि उन्होंने वैक्सीन लगावाई है या नहीं? नोवाक जोकोविच के पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं था और वे इसके बिना टूर्नामेंट खेलना चाहते थे। नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘आज मैं विशेष छूट के साथ जा रहा हूं (ऑस्ट्रेलिया)।’ जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने साफ कह दिया था कि जोकोविच को अपनी विशेष मेडिकल छूट दिखानी होगी।
स्कॉट मॉरिसन ने ट्वीट कर लिखा, ‘ मिस्टर जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया है। नियम नियम होते हैं और खासकर जब बात हमारी सीमाओं की हो। कोई भी इन नियमों से ऊपर नहीं है। कोरोना से दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर यहां पर है। हम सतर्क रहना जारी रख रहे हैं।’
scott_morrison.jpg
सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने इंस्टाग्राम पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट शेयर करते हुए नोवाक जोकोविच के साथ हुए दुर्व्यवहार पर रिएक्ट किया है। अलेक्जेंडर वूसिक ने लिखा, ‘मैंने नोवाक जोकोविच के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है। मैंने अपने नोवाक से कहा कि पूरा सर्बिया उसके साथ है और हमारी सरकार यह देखने के लिए सब कुछ कर रही है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी का उत्पीड़न तुरंत समाप्त हो जाए।’
अलेक्जेंडर वूसिक ने आगे लिखा, ‘अंतरराष्ट्रीय कानून के सभी मानदंडों के अनुरूप, सर्बिया नोवाक, सच्चाई और न्याय के लिए लड़ेगी। नोवाक मजबूत है, जैसा कि हम सभी जानते हैं।’ बता दें कि ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत 17 जनवरी से हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो