scriptमैच फिक्सिंग के मामले में इन खिलाड़ियों के खेलने पर लगा आजीवन प्रतिबंध | Patrika News

मैच फिक्सिंग के मामले में इन खिलाड़ियों के खेलने पर लगा आजीवन प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Jun 07, 2023 03:22:07 pm

Submitted by:

lokesh verma

Players Banned for Match Fixing : वर्ल्ड प्रोफेशनल बिलियर्ड्स एंड स्नूकर एसोसिएशन ने मैच फिक्सिंग के लिए दंडित किए गए 10 प्लेयर्स के ग्रुप में से चीनी स्नूकर प्‍लेयर लियांग वेनबो और ली हैंग के खलेन पर आजीवन बैन लगा दिया है। इसमें शामिल अन्य प्‍लेयर्स पर भी निलंबन की कार्रवाई की गई है।

match-fixing.jpg

मैच फिक्सिंग के मामले में इन खिलाड़ियों के खेलने पर लगा आजीवन प्रतिबंध।

Players Banned for Match Fixing : वर्ल्ड प्रोफेशनल बिलियर्ड्स एंड स्नूकर एसोसिएशन ने मैच फिक्सिंग के लिए दंडित किए गए 10 प्लेयर्स के ग्रुप में से चीनी स्नूकर प्‍लेयर लियांग वेनबो और ली हैंग के खलेन पर आजीवन बैन लगा दिया है। वर्ल्ड प्रोफेशनल बिलियर्ड्स की ओर से मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए बतााया कि 10 खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग के आरोप थे। लियांग और ली पर आजीवन प्रतिबंध लगाया है। इसमें शामिल अन्य प्‍लेयर्स पर भी निलंबन की कार्रवाई की गई है।

दरअसल, 36 वर्षीय लियांग पिछले अक्टूबर से स्नूकर स्पर्धा से निलंबित थे। उन्‍हें पांच स्नूकर मैचों में फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। अन्य खिलाड़ियों को 9 मैच फिक्स करने के लिए सहमत करने या फिर उसका प्रयास किया गया। उन्होंने स्नूकर मैचों पर सट्टा भी लगाया और इन्‍होंने डब्ल्यूपी बीएसए जांच में भी सहयोग नहीं किया।

इन प्लेयर्स पर भी लगा बैन

वहीं, 32 वर्षीय ली पर मैच फिक्सिंग के साथ अन्य खिलाड़ियों को मैच के रिजल्ट में हेरफेर करने के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था। इसके अलावा 2021 मास्टर चैंपियन यान बिंगताओ पर पांच साल का बैन लगाया गया है। वहीं झाओ शिंटोंग को एक साल आठ महीने के लिए निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ें

WTC के फाइनल पर बारिश का साया, जानें मौसम का ताजा हाल



इस तरह का आचरण पूरी तरह अस्‍वीकार्य

डब्ल्यूपीबीएसए के अध्यक्ष जेसन फर्ग्यूसन ने बताया कि यह एक बहुत ही जटिल के रहा। दो वरिष्ठ खिलाड़ियों के दबाव में कुछ युवा खिलाड़ियों को नियमों का उल्लंघन करते देखना हैरान करने वाला था। दो खिलाडि़यों पर आजीवन प्रतिबंध लगाकर ये दिखाने का प्रयास किया गया है कि इस तरह का आचरण पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

यह भी पढ़ें

कोहली तोड़ सकते हैं ये महारिकॉर्ड, ऐसा करते ही बनेंगे दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज

ट्रेंडिंग वीडियो