scriptअजलान शाह कप: भारत का पहला मैच जापान से | Patrika News

अजलान शाह कप: भारत का पहला मैच जापान से

Published: Apr 06, 2016 11:49:00 am

Submitted by:

santosh

भारतीय पुरुष हॉकी टीम बुधवार से शुरू होने जा रहे अजलान शाह कप में रियो ओलंपिक की अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के इरादे से उतरेगी। पांच बार यह खिताब अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम का टूर्नामेंट में पहला मुकाबला जापान से होगा।

hockey india

hockey india

भारतीय पुरुष हॉकी टीम बुधवार से शुरू होने जा रहे अजलान शाह कप में रियो ओलंपिक की अपनी तैयारियों को पुख्ता करने के इरादे से उतरेगी। पांच बार यह खिताब अपने नाम कर चुकी भारतीय टीम का टूर्नामेंट में पहला मुकाबला जापान से होगा और उसके बाद टीम विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। रियो ओलंपिक में अभी चार महीने का समय है और सरदार सिंह की अगुवाई वाली भारतीय टीम के पास अपनी तैयारियों को परखने का यह अच्छा मौका है। गौरतलब है कि भारतीय टीम वर्ष 1985, 1991, 1999, 2009 तथा 2010 में अजलान शाह कप जीत चुकी है।
युवा खिलाडि़यों पर नजर

ओलंपिक की टीम चुने जाने से पहले कोच रोलैंट ओल्टमेंस ने इस टूर्नामेंट के लिए कई युवा खिलाडि़यों को मौका दिया है ताकि यहां उनक ी क्षमता को परखकर उन्हें आगे के लिए टीम में शामिल किया जा सके। एेसे में युवा खिलाड़ी ओलंपिक टीम में जगह पाने के लिए यहां अपना शत प्रतिशत देने को तैयार होंगे। 
ऑस्ट्रेलिया से मिलेगी कड़ी चुनौती

टूर्नामेंट में वैसे भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से कड़ी चुनौती मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया अब तक आठ बार अजलान शाह कप अपने नाम कर चुका है। ऑस्ट्रेलिया को गत वर्ष न्यूजीलैंड के हाथों खिताबी मुकाबले में शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं भारतीय टीम अंतिम बार 2010 में यहां चैम्पियन बनी थी। एेसे में किसी भी टीम को कम नहीं आंका जा सकता। इस टूर्नामेंट के बाद भारतीय टीम 10 से 17 जून तक लंदन में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी की तैयारियों में जुट जाएगी। अगस्त में होने वाले रियो ओलंपिक से पहले यह दोनों ही टूर्नामेंट भारत के लिए बहुत अहम हैं। भारत ने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही रियो ओलंपिक का टिकट कटा लिया था। राउंड रोबिन आधार पर होने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल शीर्ष दो टीमों के बीच खेला जाएगा। 
भारत के मैच

6 अप्रेल———-भारत बनाम जापान, दोपहर 3.35 बजे से

7 अप्रेल———-भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, दोपहर 1.35 बजे से

10 अप्रेल———भारत बनाम कनाडा, शाम 6.05 बजे से

12 अप्रेल———भारत बनाम पाकिस्तान, दोपहर 3.35 बजे से
13 अप्रेल———भारत बनाम न्यूजीलैंड, दोपहर 1.35 बजे से

15 अप्रेल———भारत बनाम मलेशिया, शाम 6.05 बजे से

16 अप्रेल——————-फाइनल मुकाबला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो