scriptIND vs NZ: भारत को न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में दी करारी शिकस्त, इस वजह से हारी टीम इंडिया | Patrika News

IND vs NZ: भारत को न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में दी करारी शिकस्त, इस वजह से हारी टीम इंडिया

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2020 01:08:23 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

न्‍यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप करके शानदार शुरुआत की थी लेक‍िन इसके बाद कीवी टीम ने भारत को कोई मौका नहीं दिया।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट चैंपियनशिप में पहली बार सीरीज में करारी शिकस्त मिली। भारत को किवी टीम के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी। भारतीय टीम क्राइस्टचर्च ( Christchurch ) में खेले गए दूसरे टेस्ट के तीसरे ही दिन 7 विकेट से मैच गंवा बैठी।

सीरीज का पहला टेस्ट मैच गंवाने के बाद भारतीय टीम ( Indian Cricket Team ) से दूसरे टेस्ट में वापसी की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में भी न्यूजीलैंड ( New Zealand ) ने भारत को हरा दिया और 2 मैचों की सीरीज में मेजबानों ने 2-0 से शानदार जीत दर्ज की।

भारतीय टीम ने पहली पारी में कुल 242 रन ही बना सकी। जिसके बाद गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 235 रन पर समेट दिया। वहीं दूसरी पारी में भारतीय टीम 124 रन ही बना पाई। इस वजह से न्यूजीलैंड को 132 रन का आसान सा लक्ष्य मिला जिसे किवी टीम ने 36 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

इस वजह से हारी टीम इंडिया:

किवी टीम की बॉलिंग रही शानदार

भारत के खिलाफ मेजबान न्यूजीलैंड ने पूरी सीरीज में शानदार बॉलिंग की। किवी टीम के काइल जैमीसन ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में जहां 5 विकेट हासिल किए तो वहीं दूसरी पारी में बोल्ट ने 4 और टिम साउदी ने 3 विकेट चटकाएं। पहले टेस्ट में भी साउदी ने कुल 9 विकेट झटके थे, वहीं ट्रेंट बोल्ट ने 5 और जैमीसन ने 4 विकेट नाम किए। दोनों ही मैचों में किवी गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज बेबस नज़र आए।

लाचार रहे भारतीय बल्लेबाज

दुनिया के स्टार खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम को हराना इतना आसान नहीं माना जाता। लेकिन इस बार किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने विदेशी पिचों पर वो खेल नहीं दिखाया जैसा कि वो भारतीय मैदानों पर दिखा पाते है। टीम के ज्यादातर बल्लेबाज न्यूजीलैंड की पिचों पर काफी असहज दिखे और इसी का खामियाजा भारतीय टीम को सीरीज गंवाकर चुकाना पड़ा।

टॉस और पिच बनी हार की वजह

क्राइस्टचर्च में खेले गए टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस ( Toss ) जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पिच पर काफी घास थी और इसी का फायदा उठाते हुए किवी टीम के गेंदबाजों ने पिच पर किसी भी भारतीय बल्लेबाज के पैर नहीं जमने दिए। भारत के बल्लेबाज इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके।

टीम में दिखी आत्मविश्वास और जज्बे की कमीं

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने खुद भी इस बात को माना कि उनकी टीम में इस टेस्ट मैच में जज्बे की कमी साफ नज़र आई। उन्होंने साथ ही कहा कि रणनीतियों को सहीं तरह से लागू करने में हम नाकामयाब रहे और इसलिए टीम को सकारात्मक नतीजें नहीं मिले।

किवी टीम के पुछल्ले बल्लेबाजों ने दिखाया दम

एक ओर जहां भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर लगातार लड़खड़ाया हुआ था। वहीं किवी टीम के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भी गजब की जीवटता दिखाते हुए शानदार खेल दिखाया। दोनों ही मैच में किवी टीम का निचला क्रम हिट रहा। पेसर जैमीसन ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 49 रन बनाए जबकि पहले टेस्ट में भी उन्होंने 44 रन बनाए। नील वैग्नर ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 21 रन बनाए। बोल्ट ने भी पहले टेस्ट में 38 रन बनाए थे।

 

 

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो