scriptChampions Trophy: विराट की सेना ने पाकिस्तान पर की सर्जिकल स्ट्राइक, 124 रन से दी मात | Patrika News

Champions Trophy: विराट की सेना ने पाकिस्तान पर की सर्जिकल स्ट्राइक, 124 रन से दी मात

Published: Jun 04, 2017 11:41:00 pm

Submitted by:

balram singh

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजी करने उतरे हैं।

India vs Pakistan

India vs Pakistan

भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 124 रनों से हरा दिया है। भारत की तरफ से बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाया। पाकिस्तान को वर्षाबाधित मैच में 289 रन का संशोधित लक्ष्य मिला था पर उसकी पूरी टीम मात्र 164 रन बना सकी।
289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान की तरफ से ओपनर बल्लेबाज अजहर अली और अहमद शहजाद मैदान पर आए। शहजाद को भुवनेश्वर ने पगबाधा आउट कर भारत को पहली सफलता दिलवाई। शहजाद ने 22 गेंदों पर 12 रन बनाए।
उनके जाने के बाद बाबर आजम बल्लेबाजी करने उतरे पर वे 8 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर जड़ेजा को कैच दे बैठे। उस समय पाकिस्तान का स्कोर 61 रन था। बाबर के आउट होने के बाद मोहम्मद हाफिज मैदान पर आए।
अली और हाफिज ने अच्छी बल्लेबाजी करने की कोशिश की पर अली ने 50 रन बनाने के बाद जड़ेजा की गेंद पर छक्का मारने के प्रयास मे पांड्या को कैच दे दिया। उनके आउट होने के बाद हाफिज भी 33 रन बनाकर जड़ेजा का ही शिकार बन गए।
अब मैदान पर शोएब मलिक और सरफराज अहमद थे पर इन सभी ने टीम को निराश किया। मलिक 9 गेंदों पर 15 रन तो वहीं सरफराज 16 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हो गए। इमाद वसीम 0 रन, मोहम्मद आमिर 9 रन, हमन अली 0 रन बनाकर आउट हो गए।
भारत की तरफ से सभी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। टीम की तरफ से उमेश यादव ने 7.4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके अलावा हार्दिक पांड्या और रविंद्र जड़ेजा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। भुवनेश्वर ने भी एक विकेट लिया।
इससे पहले टॉस हार कर पहले खेलने उतरी टीम इंडिया ने मैच में 48 ओवर में 3 विकेट खोकर 319 रन बनाए। बारिश की वजह से मैच में 2 ओवर कम कर दिए थे। भारत की तरफ से ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन मैदान पर आए।
दोनों ने शानदार बल्लेबाजी की। खासकर धवन ने तेजी से रन बनाए। उन्होंने 65 गेंदों पर 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 68 रन की पारी खेली। वे शादाब की गेंद पर अजहर अली को कैच दे बैठे। उनके आउट होने के बाद कप्तान कोहली मैदान पर आए।
रोहित शर्मा ने स्लो बल्लेबाजी की पर उन्होंने भारत को विशाल स्कोर की तरफ जाने का रास्ता दिखाया। रोहित ने 119 गेंदों पर 91 रन की पारी खेली। इसमें उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के लगाए। रोहित के जाने के बाद युवराज सिंह बल्लेबाजी करने उतरे।
युवराज ने गजब की बल्लेबाजी की। उन्होंने भारत की स्लो रनरेट को बढ़ाया। दूसरी तरफ कोहली के बल्ले से रन नहीं निकल पा रहे थे। युवराज ने 32 गेंदों पर 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 53 रन की पारी खेली। युवराज के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या मैदान पर आए।
युवराज के आउट होने के बाद कोहली भी अपने रंग में नजर आने लगे। पांड्या ने 6 गेंदों पर 3 छक्के लगाते हुए 20 रन बना डाले। दूसरी तरफ कोहली ने 68 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 81 रनों की पारी खेली।
पाकिस्तान की तऱफ से हसन अली और शादाब खान ने एक-एक विकेट लिया। टीम की तरफ से वहाब रियाज सबसे महंगे गेंदबाद रहे। उन्होंने 8.4 ओवरों में 87 रन दिए और कोई विकेट नहीं लिया।
21 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 121 रन था। रोहित शर्मा 59 और शिखर धवन 58 रन बनाकर क्रीज पर थे।

 19 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 95 रन था। रोहित शर्मा 55 और शिखर धवन 36 रन बनाकर क्रीज पर थे।
11वें ओवर में हसन अली ने बड़ी गलती करते हुए नोबॉल फेंकी जिसका फायदा लेते हुए रोहित शर्मा ने चौका जमा दिया। ओवर में छह रन बने. साझेदारी के 50 रन पूरे हो चुके हैं। 
पाकिस्‍तान के खिलाफ पिछले 11 मैच में यह दूसरी अर्धशतकीय साझेदारी है। 14 वें ओवर में वहाब रियाज को आक्रमण पर लाया गया। पारी का 15वां ओवर हसन अली ने फेंका जिसमें चार रन बने। 15 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 66 रन था।
10वें 10 में भारतीय पारी के पहले ही ओवर से भारत-पाक की प्रतिद्वंद्विता साफ देखने को मिली। यह ओवर मोहम्‍मद आमिर ने फेंका जिसकी ऑफ स्‍टंप के बाहर रोहित शर्मा बीट हुए। ओवर मेडन रहा. पारी के दूसरे ओवर में स्पिनर इमाद वासिम गेंदबाजी के लिए आए।
11वें ओवर में पाकिस्‍तानी बॉलर हसन अली ने बड़ी गलती करते हुए नोबॉल फेंकी जिसका फायदा लेते हुए रोहित शर्मा ने चौका जमा दिया। ओवर में छह रन बने।

 12 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 55 रन है। रोहित शर्मा 30 और शिखर धवन 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं।
14 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 62 रन है। रोहित शर्मा 33 और शिखर धवन 26 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

पहला ओवर- मोहम्मद आमिर- कोई रन नहीं
पहले ओवर में आमिर के सामने रोहित शर्मा थे पर उन्होंने इस ओवर में एक भी रन नहीं बनाया।

दूसरा ओवर- इमाद वसीम- 3 रन

शिखर धवन ने इस ओवर में 2 रन बनाए तथा एक रन वाइड के रूप में मिला। इस तरह से टीम का स्कोर 2 ओवर में तीन रन हो गया।
तीसरा ओवर- मोहम्मद आमिर- 2 रन

इस ओवर में आमिर के सामने एक बार फिर रोहित थे । उन्होंने इस ओवर में 2 रन बनाए। 

चौथा ओवर- इमाद वसीम- 4 रन

5वां ओवर- मोहम्मद आमिर- 6 रन
इस ओवर में भारत की तरफ से पहला चौका लगा। रोहित ने ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाया।

6वां ओवर- इमाद वसीम- 6 रन

इस ओवर में भी रोहित ने शानदार चौका लगाया।
7वां ओवर- मोहम्मद आमिर– 6 रन

इस ओवर में भी रोहित ने शानदार चौका लगाया। टीम इंडिया धीरे धीरे ही सही पर अपने स्कोर को आगे बड़ा रही है।

8वां ओवर- इमाद वसीम- 5 रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो