scriptchampions trophy: गजब का क्रिकेटः बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से दी मात, महमुदुल्ला-शाकिब ने लगाए शतक | Patrika News

champions trophy: गजब का क्रिकेटः बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से दी मात, महमुदुल्ला-शाकिब ने लगाए शतक

Published: Jun 10, 2017 12:14:00 am

Submitted by:

balram singh

खबर लिखे जाने तक रॉस टेलर 27 रन तथा कप्तान केन विलियम्सन 48 रन पर नाबाद थे।

केन विलियम्सन

केन विलियम्सन

शाकिब अल हसन (114) और महमुदुल्ला (102) की शतकीय पारी के सहारे बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से मात दे दी है। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 265 रन बनाए थे।

266 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। उसके 4 विकेट 33 रन पर गिर गए पर शाकिब और महमुदुल्ला ने 200 रनों से ज्यादा की साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।
ओपनर बल्लेबाज तमीम इकबाल पहले ओवर की दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले चलते बने। दूसरे ओपनर बल्लेबाज सौम्या सरकार 3 रन, शब्बीर रहमान 8 रन और रहीम 14 रन बनाकर चलते बने।

इस खराब स्थिति में मैदान पर शाकिब और महमुदुल्ला थे। दोनों ने जोरदार बल्लेबाजी की। खासकर महमुदुल्ला ने शुरुआत में तेज बल्लेबाजी की। शाकिब 115 गेंदों पर 114 रन बनाकर आउट हुए। वहीं महमुदुल्ला 102 रन बनाकर नाबाद रहे।
न्यूजीलैंड की तरफ से साउदी ने 3 विकेट तथा बोल्ट और मिल्ने ने एक-एक विकेट लिया। शुरुआत में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने गजब की गेंदबाजी की पर बाद में धीरे धीरे बांग्लादेश के बल्लेबाज हावी होते चले गए।
इससे पहले चैम्पियंस ट्रॉफी के एक अहम मैच में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले खेलते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाए थे। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अंतिम के ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को विशाल स्कोर नहीं बनाने दिया। 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल और ल्यूक रॉंची खेलने मैदान पर उतरे। दोनों ने तेजी से खेलने की कोशिश की और इसी कोशिश में रॉंची 16 रन बनाकर अहमद की गेंद पर आउट हो गए।
उनके आउट होने के बाद कप्तान केन विलियम्सन बल्लेबाजी करने उतरे। उन्होंने गुप्टिल के साथ मिलकर टीम को राहत देने की कोशिश की। गुप्टिल 35 गेंदों पर 33 रन बनाकर रुबेल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए।
रॉस टेलर ने अपने कप्तान के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। कप्तान केन 57 रन बनाकर आउट हो गए। उनके जाने के बाद टेलर भी 63 रन बनाकर आउट हो गए। 
उनके आउट होने के बाद बांग्लादेश के गेंदबाज हावी हो गए और एक समय 300 रनों की तरफ बढ़ रही न्यूजीलैंड को 265 रनों पर रोक दिया। नील ब्रुम ने 40 गेंदों पर 36 रन, जेम्स निशम 24 गेंदों पर 23 रन, कोरी एंडरसन 0 रन, एडम मिल्ने 7 रन बनाकर आउट हो गए। टीम साउदी 5 गेंदों पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे।
बांग्लादेश की तरफ से हुसैन सयाकत ने 3 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके अलावा टीम की तरफ से तस्कीन अहमद ने 2 विकेट तथा रहमान और रुबेल ने एक-एक विकेट लिया। 
बारिश के कारण आउटफील्ड गीला होने से मैच दोपहर 3 बजे के निर्धारित समय पर शुरू नहीं हो पाया। टॉस न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया है।
न्यूजीलैंड की टीम अंक तालिका में अंतिम स्थान पर चल रही है जबकि बांग्लादेश तीसरे स्थान पर है। दोनों टीमों के एक-एक अंक हैं। गौरतलब है कि दोनों को इंग्लैंड के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इतना ही नहीं न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीमें खुद की जीत के अलावा ऑस्ट्रेलिया पर इंग्लैंड की जीत की भी दुआ करेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो