script

विराट को सर्वश्रेष्ठ कप्तान का अवार्ड

Published: Feb 26, 2017 12:21:00 am

Submitted by:

balram singh

स्टोक्स ने गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने केपटाउन में 198 गेंदों में ही 258 रन की तेजतर्रार पारी खेली थी।

virat kohli

virat kohli

भारतीय टीम को दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनाने वाले स्टार खिलाड़ी विराट कोहली को उनकी शानदार कप्तानी के लिए ईएसपीएन क्रिकइंफो अवार्ड से नवाजा गया है। विराट की कप्तानी में पिछले 19 टेस्टों से भारत टेस्ट में अपराजेय थी ( 20वें मैच में अॉस्ट्रेलिया से मिली हार)।
इस दौरान उसने वेस्टइंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड ,बंगलादेश और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती हैं। विराट की कप्तानी में भारत ने पिछले साल 12 टेस्ट मैचों में नौ जीत हासिल की जबकि तीन ड्रा रहे। भारतीय कप्तान का खुद का प्रदर्शन भी लाजवाब रहा है। 
उन्होंने 12 टेस्ट में 76 के औसत से रन बनाए हैं और चार बार दोहरा शतक भी जड़ा है। विराट के अलावा इंग्लैंड के ऑलराउंडर और आईपीएल में 14.5 करोड़ रूपये की राशि में बिकने वाले बेन स्टोक्स और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को टेस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 
स्टोक्स ने गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक लगाया था। उन्होंने केपटाउन में 198 गेंदों में ही 258 रन की तेजतर्रार पारी खेली थी। स्टुअर्ट ब्रॉड दूसरी बार इस पुरस्कार को जीतने में सफल रहे हैं। 
उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 17 रन पर छह विकेट चटकाये थे। गत वर्ष भारत की मेजबानी में हुए टी-20 विश्वकप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी चार गेंदों पर चार छक्के ठोक कर वेस्टइंडीज को दूसरी बार चैंपियन बनाने वाले कार्लाेस ब्रैथवेट और महिला क्रिकेटर हेली मैथ्यूज को 2016 में टी-20 में शानदार प्रदर्शन का अवार्ड दिया गया है। 
ईएसपीएन अवार्ड साल में सभी प्रारुपों में बल्लेबाजी और गेंदबाजी के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने के लिये दिया जाता है। इस बार के पुरस्कार समिति में इयान चैपल, माहेला जयवर्धने, कॉर्टनी वाल्श, मार्क बाउचर, रमीज राजा और ईएसपीएन के वरिष्ठ लेखक और संपादक शामिल थे।
दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को आस्ट्रेलिया के खिलाफ 178 रन की शानदार पारी के लिए सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुआना में 27 रन देकर छह विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारायण को वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 
बंगलादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया। मुस्ताफिजुर ने टी-20 विश्वकप में कोलकाता में न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 रन देकर पांच विकेट लिए थे। मुस्ताफिजुर को गत वर्ष वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पदार्पण खिलाड़ी का पुरस्कार मिला था। लेकिन इस बार यह पुरस्कार उनके ही देश के युवा गेंदबाज मेहदी हसन को दिया गया, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पदार्पण टेस्ट सीरीज में ही रिकार्ड 19 विकेट लिए थे। 
अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद को टी-20 में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एसोसिएटस बल्लेबाज और मोहम्मद नबी को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट्स गेंदबाज के पुरस्कार से अलंकृत किया गया। शहजाद ने शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार 118 रन बनाए थे। इसके अलावा नबी ने बंगलादेश के खिलाफ मीरपुर वनडे में 10 ओवर में तीन मेडन रखते हुये 16 रन देकर दो विकेट लिए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो