scriptवॉलीबॉल में देश का नेतृत्व करने वाले पहले युवा कश्मीरी खिलाड़ी | Patrika News

वॉलीबॉल में देश का नेतृत्व करने वाले पहले युवा कश्मीरी खिलाड़ी

locationजयपुरPublished: Feb 15, 2019 03:31:47 pm

Submitted by:

manish singh

सकलेन खान को हाल ही मुंबई में आयोजित प्री-वॉलीबॉल लीग की नीलामी में एक लाख रुपए में चुना गया है। अब इनका इरादा लगी में बेहतर प्रदर्शन कर दूसरे कश्मीरी युवाओं को प्रेरित करना है जिससे वे भी देश का नाम रोशन करें।

volleyball player, india, kashmir, youth, fitness

वॉलीबॉल में देश का नेतृत्व करने वाले पहले युवा कश्मीरी खिलाड़ी

सकलेन खान को हाल ही मुंबई में आयोजित प्री-वॉलीबॉल लीग की नीलामी में एक लाख रुपए में चुना गया है। अब इनका इरादा लगी में बेहतर प्रदर्शन कर दूसरे कश्मीरी युवाओं को प्रेरित करना है जिससे वे भी देश का नाम रोशन करें। पिता तारिक खान कश्मीर यूथ सर्विसेस ऑफ स्पोट्र्स में काम करते हैं। 80 और 90 के दशक में वे भी वॉलीबॉल प्रतियोगिता में राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

सकलेन खान देश का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले से हैं। ये जम्मू कश्मीर से देश के लिए वॉलीबॉल खेलने वाले पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने 2014 में श्रीलंका के कोलंबों मेंं आयोजित एशियन चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया था। छह फीट तीन इंच लंबे सकलेन 10वें यूथ एशियन वॉलीबॉल चैंपियनशिप में खेल चुके हैं। इन्हें स्कूल के दिनों से ही इस खेल में रुचि थी और इनका सपना था कि अपने खेल देश और राज्य को नई पहचान दें। पुंछ में इनका घर बिलकुल पाकिस्तानी सीमा के करीब है जहां आए दिन आतंकवादी घटनाएं होती रहती हैं।

ये कहते हैं कि प्रैक्टिस तो करते हैं पर इस बात का डर सताता रहता है कि कब कोई गोला प्रैक्टिस के बीच में गिर जाए और सब खत्म हो जाए। ये मानते हैं कि युवाओं को अपनी जिंदगी का रास्ता खुद बनाना होगा। मैं भी पत्थरबाजों में शामिल होता तो आज मैं देश के लिए कुछ नहीं कर पाता। इन्हें उम्मीद है कि इनसे दूसरे युवा प्रेरणा लेंगे और पत्थरबाजी छोड़ अपनी जिंदगी की कामयाबी के बारे में सोचेंगे। इनका सपना है कि जो काम इनके पिता नहीं कर सके वे काम देश के लिए ये करें ताकि उनकी आंखों में खुशी देख सकें। रोजाना चार घंटे वॉलीबॉल की प्रेक्टिस और फिटनेस के लिए एक्सरसाइज व रनिंग करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो