scriptgrand master praggnanandhaa reach into the chessable masters final | 16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीय | Patrika News

16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीय

युवा ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर चेसेबल मास्टर्स टूर्नामेंट (Meltwater Champions Chess Tour Chessable Masters tournament) के फाइनल में सबसे कम उम्र में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने बुधवार को हुए मुकाबले में डच जीएम अनीश गिरी को 3.5-2.5 से मात दी थी।

नई दिल्ली

Updated: May 25, 2022 05:03:33 pm

Meltwater Champions Chess Tour Chessable Masters: भारत के युवा ग्रैंड मास्टर आर प्रज्ञानानंद (R Praggnanandhaa) ने इतिहास रच दिया है। बता दें कि वह युवा ग्रैंडमास्टर मेल्टवाटर चैंपियंस शतरंज टूर चेसेबल मास्टर्स टूर्नामेंट (Meltwater Champions Chess Tour Chessable Masters tournament) के फाइनल में सबसे कम उम्र में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने बुधवार को हुए मुकाबले में डच के जीएम अनीश गिरी (Gm anish giri) को 3.5-2.5 से मात दी थी। इससे पहले वह इसी टूर्नामेंट में मैग्नस कार्लसन को मात दे चुके थे। अब सेमीफाइनल में अनीश गिरी को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है।
r_praggnanandhaa.jpg
R Praggnanandhaa
ये भी पढ़ें - IPL 2022 LSG vs RCB: लखनऊ पर चढ़ाई करने से पहले, RCB को माइक हेसन ने दिया जीत का मूलमंत्र

फाइनल में चीन के डिंग लिरेन (Ding Liren) से होगा मैच -

भारतीय शतरंज स्टार आर प्रज्ञानानंद (R Praggnanandhaa) ने अपने से बड़े और अनुभवी अनीश गिरी को हरा दिया। चार गेम के रैपिड ऑनलाइन सेमीफाइनल मैच के 2-2 से मैच समाप्त होने के बाद टाईब्रेक में डचमैन अनीश गिरी को प्रज्ञानानंद ने पछाड़ दिया। अब टूर्नामेंट के फाइनल में प्रज्ञानानंद चीन के दुनिया के दूसरे नंबर चैस खिलाड़ी डिंग लिरेन (Ding Liren) से भिड़ेंगे, जिन्होंने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को 2.5-1.5 से हरा दिया था।
प्रागननंदा के बारे में 5 दिलचस्प बातें -

1) तमिलनाडु के रहने वाले प्रागननंदा ने साल 2013 में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप जीती थी।
2) इसके 2 साल बाद ही प्रागननंदा ने अंडर-10 खिताब जीत इतिहास रचा था।
3) 2016 में शतरंज के सबसे युवा इंटरनेशनल मास्टर बने थे। 2016 में शतरंज के सबसे युवा इंटरनेशनल मास्टर बने थे
4) पांचवें सबसे कम उम्र के ग्रैंड मास्टर प्रागननंदा, इससे पहले अभिमन्यु मिश्रा, सर्गेई कारजाकिन, गुकेश डी और जवोखिर सिंदारोव ही ग्रैंड मास्टर थे।
5) आर प्रागननंदा ने इसी साल फरवरी में हुई मे एयरथिंग्स मास्टर्स रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में कार्लसन को हराया था। इसके बाद वह चर्चा में आए थे। बता दें कि वह पांच बार के विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय ग्रैंडमास्टर बने थे। गौरतलब है कि उनसे पहले पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद और जीएम हरिकृष्णा ऐसा कारनामा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें - जानिए कौन है 16 साल का ग्रैंड मास्टर प्रागनानंदा, जिसने विश्व चैंपियन कार्लसन को 2 बार दी पटखनी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.