scriptGrandmaster Chess Tournament: अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट आज से रायपुर में, 15 देशों के 500 से ज्यादा खिलाड़ी ले रहे हिस्सा | Patrika News

Grandmaster Chess Tournament: अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट आज से रायपुर में, 15 देशों के 500 से ज्यादा खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2022 09:56:58 am

Submitted by:

Siddharth Rai

अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के आयोजकों ने बताया कि यह हमारे लिए खास मौका है कि पहली बार इस स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन यहां हो रहा है। आयोजकों ने आगे बताया कि 19 सितंबर से 28 सितंबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट में 15 देशों के 500 से अधिक खिलाड़ी 100 से अधिक अनुभवी मास्टर्स के मार्गदर्शन में अपनी चुनौती पेश करेंगे।
 

chess.png

International Grandmaster Chess Tournament: भारत और रूस सहित 15 देशों के 500 से अधिक खिलाड़ी आज यानि 19 सितंबर से छत्तीसगढ़ के रायपुरम में शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेंगे। आयोजकों ने बताया कि इस टूर्नामेंट का आयोजन छत्तीसगढ़ सरकार के खेल एवं युवा कल्याण विभाग, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ और छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है, जिसमें विजयी खिलाड़ियों को छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी और नकद धनराशि देकर से पुरुस्कृत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह हमारे लिए खास मौका है कि पहली बार इस स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन यहां हो रहा है। आयोजकों ने आगे बताया कि 19 सितंबर से 28 सितंबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट में 15 देशों के 500 से अधिक खिलाड़ी 100 से अधिक अनुभवी मास्टर्स के मार्गदर्शन में अपनी चुनौती पेश करेंगे। अब तक रूस, यूक्रेन, जॉर्जिया, अमेरिका, काजिकस्तान, मंगोलिया, पोलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, ईरान, श्रीलंका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और नेपाल सहित 15 देशों से भाग लेने वाले खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन यहां के लिए हो चुका है।

उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट से खिलाडियों को अपनी रेटिंग सुधारने, जीएम व आईएम नॉर्म हासिल करने का अवसर भी उपलब्ध होगा। टूर्नामेंट दो वर्गों मास्टर्स और चैलेंजर्स में खेला जाएगा। इसमें मास्टर्स वर्ग में 23 लाख रुपये और ट्रॉफी जबकि चैलेंजर्स वर्ग में 12 लाख रुपए और ट्रॉफी विजेता खिलाड़ियों को दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि छह ग्रैंडमास्टर्स, 17 इंटरनेशनल मास्टर्स, दो महिला ग्रैंडमास्टर्स, आठ महिला इंटरनेशनल मास्टर्स, पांच फिडे मास्टर्स और 200 आईएलओ रेटेड खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो