scriptइस खिलाड़ी के 11 छक्के और 15 चौके से हारी अफ्रीका, बना दिए ये कमाल के रिकॉर्ड | Patrika News

इस खिलाड़ी के 11 छक्के और 15 चौके से हारी अफ्रीका, बना दिए ये कमाल के रिकॉर्ड

locationजयपुरPublished: Mar 01, 2017 06:58:00 pm

Submitted by:

balram singh

मार्टिन गुप्टिल की रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी की मदद से न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रका के खिलाफ चौथा वनडे मैच जीतकर सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली। गुप्टिल ने अपनी दमदार पारी में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने 180 रन की पारी खेली।  गप्टिल (नाबाद 180) की शानदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने सेडन पार्क मैदान में […]

martin Guptill

martin Guptill

मार्टिन गुप्टिल की रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी की मदद से न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रका के खिलाफ चौथा वनडे मैच जीतकर सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली। गुप्टिल ने अपनी दमदार पारी में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने 180 रन की पारी खेली। 
गप्टिल (नाबाद 180) की शानदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने सेडन पार्क मैदान में खेले गए चौथे एकदिवसीय मैच में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से मात दी। शनिवार को ऑकलैंड में होने वाले पांचवें और आखिरी मैच में अब सीरीज के विजेता का फैसला होगा। 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका ने अब्राहम डिविलियर्स के 59 गेंदों में 72 रन और फाफ डू प्लेसिस के 67 रनों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 279 रन बनाए थे। 
डिविलियर्स ने वेन पार्नेल के साथ 63 रन की साझेदारी की, जिसकी वजह से अफ्रीका ने सम्मानजनक स्कोर बनाया। उनकी बल्लेबाजी पिच को देखते हुए शानदार कही जा सकती है क्योंकि पिच बल्लेबाजों के अनुकूल नहीं थी। पिच के खराब व्यवहार की वजह से लग रहा था कि अफ्रीका मैच को जीत लेगा पर हुआ इसे विपरित।
जवाब में कीवी टीम ने अपने दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों गप्टिल और रॉस टेलर (66) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 180 रनों की साझेदारी की बदौलत इस लक्ष्य को 45 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। गप्टिल ने नाबाद 180 रन बनाए। अपनी इस धमाकेदार पारी में गप्टिल ने 138 गेंदें खेलीं और 15 चौके और 11 गगनचुंबी छक्के जड़े।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही औऱ उनका पहला विकेट डीन ब्राउन्ली (4) तीसरे ओवर में ही कागिसो रबाडा की गेंद पर आउट हो गया। उस समय टीम को स्कोर मात्र पांच रन था। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (22) ने गप्टिल के साथ स्कोर 77 तक पहुंचाया। उस समय मजबूत होती साझेदारी को इमरान ताहिर ने तोड़ा। उन्होंने कप्तान विलियमसन को आउट किया।
यहां से टेलर ने गप्टिल का साथ दिया और शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। टेलर को 257 के कुल स्कोर पर ताहिर ने अपना दूसरा शिकार बनाया। ल्यूक रौंची ने गप्टिल के साथ नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई। रौंची ने आठ रन बनाए।
इस मैच में गुप्टिल ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए-

1-वे न्यूजीलैंड की तरफ से स्कोर का पीछा करके सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विश्व में वे चौथे नंबर पर हैं। उनसे आगे अॉस्ट्रेलिया के शेन वाटशन ( 185), भारत के धोनी(183) और भारत के विराट कोहली(183) हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो