scriptHockey World cup 2023: बेल्जियम को पेनल्टी शूट आउट में 5-4 से हरा तीसरी बना चैम्पियन बना जर्मनी | Patrika News

Hockey World cup 2023: बेल्जियम को पेनल्टी शूट आउट में 5-4 से हरा तीसरी बना चैम्पियन बना जर्मनी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2023 10:29:27 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

2002 और 2006 में इसे जीतने के बाद यह जर्मनी का तीसरा हॉकी विश्व कप खिताब है। इसके साथ, वे नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबरी पर आए गए हैं। जर्मनी विश्व कप फाइनल में पिछड़ने के बाद जीत दर्ज करने वाली चौथी टीम भी बन गई।

germany.png

hockey world cup 2023 Final: ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए हॉकी विश्व कप के फाइनल मुक़ाबले में जर्मनी नेबेल्जियम को सडन डेथ पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। निर्धारित 60 मिनट में दोनों टीमों का स्कोर 3-3 से बराबरी पर रहा। जिसके बाद उन्होंने गत चैम्पियन बेल्जियम को सडन डेथ शूटआउट में 5-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

2002 और 2006 में इसे जीतने के बाद यह जर्मनी का तीसरा हॉकी विश्व कप खिताब है। इसके साथ, वे नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबरी पर आए गए हैं। जर्मनी विश्व कप फाइनल में पिछड़ने के बाद जीत दर्ज करने वाली चौथी टीम भी बन गई। फाइनल मुकाबले में 2-0 की पीछे रहने के बाद 3-2 की बढ़त हासिल की। जर्मनी के लिए नियमित समय में निकलास वेलेन (29वें मिनट), गोंजालो पेइलाट (41वें मिनट) और कप्तान मैट्स ग्रेमबुश (48वें मिनट) ने गोल दागे। गत चैंपियन बेल्जियम की ओर से फ्लोरेंट वेन ओबेल फ्लोरेंट (10वें मिनट), टेंगास कोसिन्स (11वें मिनट) और टॉम बून (59वें मिनट) में गोल दागे।

इस टूर्नामेंट में यह तीसरा मौका है जब जर्मनी ने 0-2 से पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की जो टीम की मानसिक मजबूती और कभी हार नहीं मानने के रवैये का परिचायक है। जर्मनी ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ क्वार्टर फाइनल और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में भी दो गोल से पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की थी। 4 ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाली जर्मनी ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड की बराबरी करते हुए अपने विश्व खिताब की संख्या को तीन तक पहुंचाया। 2002 में पहली बार ट्रॉफी जीतने के बाद 2006 में टीम ने सफलतापूर्वक अपना टाइटल डिफेंड किया था। 2010 में टीम रनर-अप रही थी। पुरुष हॉकी विश्व कप में सर्वाधिक खिताब जीतने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज है जिसने चार बार यह खिताब अपने नाम किया है।

मैच का हाल –
बेल्जियम ने मैच में शानदार शुरुआत की।वेन ओबेल ने 10वें मिनट में ही मैदानी गोल दागकर बेल्जियम को बढ़त दिलाई जबकि अगले ही मिनट में कोसिन्स ने स्कोर 2-0 कर दिया। बेल्जियम के पास दूसरे क्वार्टर के पहले मिनट में स्कोर 3-0 करने का मौका था लेकिन जर्मनी के गोलकीपर एलेक्जेंडर स्टेडलर ने पेनल्टी कॉर्नर पर गॉथियर बोकार्ड के प्रयास को नाकाम किया। जर्मनी के टॉम ग्रेमबुश ने 19वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करने का मौका गंवाया। वेलेन ने पेनल्टी कॉर्नर वेरिएशन पर गोल दागकर जर्मनी को वापसी दिलाई। मध्यांतर के समय बेल्जियम टीम की 2-1 से आगे थी।

जर्मनी ने 40वें मिनट में बराबरी करने का मौका गंवाया लेकिन पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ पेइलाट ने अगले ही मिनट में गोल दागकर स्कोर 2-2 कर दिया। कप्तान मेट्स ग्रेमबुश ने चौथे क्वार्टर के तीसरे मिनट में जर्मनी को मैच में पहली बार बढ़त दिलाई। जब लग रहा था कि जर्मनी की टीम नियमित समय में जीत दर्ज कर लेगी तब बून ने 59वें मिनट में गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो