scriptमहिला विश्व कप 2017: 282 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के गिरे 7 विकेट, भारत की जीत लगभग तय | Patrika News

महिला विश्व कप 2017: 282 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के गिरे 7 विकेट, भारत की जीत लगभग तय

Published: Jul 20, 2017 11:50:00 pm

बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई और इसी कारण यह मैच अब 42 ओवर का हो गया है। इस स्थिति में दो गेंदबाज नौ-नौ ओवर तक गेंदबाजी कर सकेंगे, जबकि तीन गेंदबाज आठ ओवर से अधिक तक गेंदबाजी नहीं कर सकेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने गुरुवार को काउंटी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 42 ओवर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 281 रन बनाए। 
दूसरे सेमिपाइनल मैच में भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 171 रन बनाए।हरमनप्रीत ने अपनी पारी के दौरान 115 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और 7 छक्के भी लगाए। जिस कारण मौजूदा विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाल स्कोर खड़ा करने में टीम इंडिया कामयाब रही। 
इसके बाद 282 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 30 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाए हैं। जबकि ऑस्ट्रलियाई खिलाड़ी बेथ मूनी 1 रन, कप्तान मेग लेनिंग बिना खाता खोले ही पवेलिन लौट चुकी। हालांकि बोल्टन ने 14 रन के नीजि स्कोर पर अपना विकेट गवां दिया। एलिस विलानी 75, एलिस पैरी 38 रन, एलिसा हिली (5) और गार्डनर (1) रन बनाकार आउट होने वाली बल्लेबाज हैं। जबकि एलेक्‍स ब्‍लैकवेल 12 और जेस जोनासन 1 रन बनाकर कर क्रीज पर मौजूद हैं।
इससे पहले टीम इंडिया की ओर से स्मृति मंधाना और पूनम राउत ने पारी की शुरुआत की। हालांकि भारतीय टीम को शुरुआत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। खेल के शुरु होने के एक ओवर में ही ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना विलानी को कैच दे बैंठी। स्टॉक गेंद पर आउट होने से पहले 6 गेंद खेलकर स्मृति ने महज 6 रन ही बनाए थे।
तो वहीं भारत को दूसरा झटका पूनम के तौर पर लगा, जब वह 14 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद मैदान में खेलने आईं भारत की कप्तान मिताली राज जिन्हें 25वें ओवर के आखिरी गेंद पर क्रिस्टन बीम्स कर दिया। उस समय मिताली 36 रन के नीजि स्कोर पर खेल रही थी। 
तो वहीं आउट होने से पहले कप्तान मिताली राज और गरमनप्रीत ने मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी कर ली थी। तो वहीं हरमनप्रीत कौर 126 और दीप्ति शर्मा 24 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। जबकि भारतीय महिला टीम ने 37 ओवर में 215 रन बना लिए हैं। जबकि हरमनप्रीत के शानदार शतक और बेहतरीन खेल जारी है। 37वें ओवर में उन्‍होंने गार्डनर की गेंद पर लगातार दो छक्‍के और दो चौके लगाए। 
इससे पहले बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी हुई और इसी कारण यह मैच अब 42 ओवर का हो गया है। इस स्थिति में दो गेंदबाज नौ-नौ ओवर तक गेंदबाजी कर सकेंगे, जबकि तीन गेंदबाज आठ ओवर से अधिक तक गेंदबाजी नहीं कर सकेंगे। पहला पावप्ले नौ ओवरों का होगा, जबकि बल्लेबाजी पावरप्ले चार ओवरों तक सीमित कर दिए गए हैं।
भारत और आस्ट्रेलिया के बीच टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है। इससे पहले, 18 जुलाई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया था। इसमें इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से मात देकर फाइनल में कदम रखा। दूसरे सेमीफाइनल मैच में अगर भारतीय टीम जीत हासिल करती है, तो वह दूसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश करेगी। इससे पहले भारत ने 2005 में मिताली राज की ही कप्तानी में फाइनल में जगह बनाई थी।
इस मैच के लिए भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है, वहीं आस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग ने वापसी की है। वह रचेल हाइनेस के स्थान पर टीम में आई हैं।

टीम-
भारत : मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव।

आस्ट्रेलिया : मेग लेनिंग (कप्तान), बेथ मूनी, निकोल बोल्टन, एलिस पैरी, एलिस विलानी, एलेक्स ब्लैकवेल, एल्सा हिली, एशेल गार्डनर, जेस जोनासेन, मेगन शट और क्रिस्टन बीम्स।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो