scriptIND vs SA: five best innings played by Indian batsmen in south Africa | IND vs SA: कपिल देव से लेकर विराट कोहली तक, भारतीय बल्लेबाजों द्वारा दक्षिण अफ्रीका में खेली गई 5 यादगार पारियां | Patrika News

IND vs SA: कपिल देव से लेकर विराट कोहली तक, भारतीय बल्लेबाजों द्वारा दक्षिण अफ्रीका में खेली गई 5 यादगार पारियां

भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। भारतीय टीम को यहां तीन टेस्ट और 3 एकदिवसीय मैचों का सिरीज खेलना है। 26 दिसंबर से सेंचुरियन में पहले टेस्ट के साथ भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा शुरू हो जाएगा। भारतीय टीम अब तक साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट श्रृंखला नहीं जीत पाई है। साउथ अफ्रीका में भारत का पहला टेस्ट ट्रॉफी उठाने का इंतजार अभी भी जारी है। लेकिन भारतीय बल्लेबाजों द्वारा दक्षिण अफ्रीका में कई ऐसी पारियां खेली गई है, जिन्हें याद किया जा सकता है। नजर डालते हैं भारतीय बल्लेबाजों द्वारा दक्षिण अफ्रीका में खेली गई 5 यादगार पारियों पर-

नई दिल्ली

Published: December 23, 2021 10:11:34 am

1.कपिल देव ( 129 रन ) - भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1993 में हुई थी इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 1-0 से हराया था। लेकिन इस सीरीज में भारत के तरफ से पूर्व महान ऑलराउंडर रहे कपिल देव ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक पारी खेली थी। भारत के 5 विकेट महज 27 रन पर गिर चुके थे। इसके बाद कपिल देव ने 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 129 रन की पारी खेली और टीम को संभाला।

indian_batsmen.jpg

2.सचिन तेंदुलकर ( 169 रन ) - मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 1996 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई टीम इंडिया के सबसे बड़े उम्मीद थी। भारतीय बल्लेबाजी क्रम इन्हीं के इर्द-गिर्द घूमती थी। केपटाउन में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट के दौरान भारत का स्कोर सिर्फ 58 रन था और उसके टॉप 5 बल्लेबाज आउट हो गए थे। इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 169 रन ठोक डाले। साउथ अफ्रीका में उनके द्वारा बनाया गया यह शतक काफी समय तक चर्चा में रहा था। इस पारी के दौरान सचिन ने 254 गेंदों का सामना किया और 26 चौके लगाए।

3. मोहम्मद अजहरुद्दीन ( 115 रन ) - 1997 में केपटाउन में खेले गए टेस्ट के दौरान सचिन तेंदुलकर की धमाकेदार 171 रनों की पारी के चलते अजहरुद्दीन के शानदार 115 रनों पर किसी का ध्यान नहीं गया। 58 रन पर 5 विकेट गिर जाने के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन ही वह बल्लेबाज थे जिन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर आक्रामक रवैया अपनाते हुए एलन डोनाल्ड, शान पोलक और लांस क्लूजनर जैसे गेंदबाजों के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी की। इस पारी के दौरान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 110 गेंदों का सामना किया और 19 चौके और एक छक्के की मदद से धुआंधार 115 रन बनाए थे।

4. वीरेंद्र सहवाग ( 105 रन ) - दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टेस्ट टीम ने पहले टेस्ट में वीरेंद्र सहवाग को डेब्यू का मौका दिया छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे वीरेंद्र सहवाग ने शानदार पारी खेलते हुए 173 गेंदों में 19 चौकों की मदद से 105 रन बनाए। अपने गुरु सचिन तेंदुलकर के साथ वीरेंद्र सहवाग ने 220 रनों की साझेदारी की| सचिन ने इस मैच में 184 गेंदों में 155 रन बनाए थे।

5. विराट कोहली ( 119 रन ) - भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने साल 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए टेस्ट मैच के दौरान 181 गेंदों में 119 रनों की यादगार पारी खेली थी। उनके इस पारी के बदौलत भारतीय टीम पहली पारी में 280 रन बना सकी थी |उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया था। इस मैच के बाद से ही सभी को भारतीय क्रिकेट के भविष्य की एक शानदार झलक दिखाई दी थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.