script

IND V/S ENG: जीत के लिए ‘अंग्रेजों’ को 405 का टार्गेट, कप्तान विराट ने खेली 81 रन की पारी

Published: Nov 20, 2016 12:35:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

पहली पारी में मिली 200 रन की बढ़त के आधार पर भारत ने अपनी कुल बढ़त को 404 रन पहुंचा मेहमान टीम के सामने मुश्किल स्थिति पैदा कर दी।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (81) की कप्तानी पारी से भारत ने दूसरी पारी में बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड के सामने जीत के लिये 405 रन का बड़ा लक्ष्य रख दिया। 
इंग्लैंड के गेंदबाजों स्टुअर्ट ब्राड और आदिल राशिद ने चार-चार विकेट लेकर भारत की दूसरी पारी को लंच से पहले 63.1 ओवर में 204 रन के स्कोर पर समेट दिया। लेकिन पहली पारी में मिली 200 रन की बढ़त के आधार पर भारत ने अपनी कुल बढ़त को 404 रन पहुंचा मेहमान टीम के सामने मुश्किल स्थिति पैदा कर दी। 
भारत ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत शनिवार के 98 रन पर तीन विकेट से की थी। उस समय विराट कोहली 56 और अजिंक्य रहाणे 22 रन बनाकर क्रीज पर थे। विराट ने अपने स्कोर में 25 रन का इजाफा और किया तथा 109 गेंदों में आठ चौके लगाकर 81 रन की पारी खेली। भारतीय कप्तान का यह टेस्ट में 13वां अर्धशतक भी है। वह पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले अकेले बल्लेबाज रहे जबकि बाकी खिलाड़ियों ने निराश किया। 
रहाणे शनिवार के अपने स्कोर में चार रन ही जोड़ पाए थे कि ब्राड ने उन्हें आउट कर भारत को दिन का पहला झटका दिया। रहाणे ने 65 गेंदों में दो चौके लगाकर 26 रन बनाये। उन्होंने विराट के साथ चौथे विकेट के लिये 77 रन जोड़े। रहाणे का चौथा विकेट 117 के स्कोर पर गिरा और उसके बाद भारत ने फिर लगातार अंतराल में अपने विकेट गंवाये। 
स्कोर में 10 रन का ही इजाफा हुआ था कि पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये रविचंद्रन अश्विन मात्र सात रन बनाकर ब्राड की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे और भारत का पांचवां विकेट भी सस्ते में गिर गया। 
30 वर्षीय इंग्लैंड के मध्यम तेज गेंदबाज ब्राड ने अश्विन को आउट कर पारी में अपना चौथा विकेट भी हासिल किया। उन्होंने इससे पहले दोनों ओपनरों मुरली विजय(तीन) और लोकेश राहुल(10) को भी आउट किया था जबकि चौथे दिन सुबह के सत्र में उन्होंने रहाणे और अश्विन के अहम विकेट निकाले। 
निचले क्रम में अहम बल्लेबाज साबित होने वाले और पहली पारी के अर्धशतकधारी अश्विन ने 12 गेंदों में एक चौका लगाया। भारत इस झटके से उबर पाता की विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा दो रन बनाकर स्पिनर राशिद की गेंद पर पगबाधा हो गये और छठा विकेट भी सस्ते में गिर गया। हालांकि एक छोर पर विराट टिके रहे और उन्होंने हमेशा की तरह अहम स्थिति में अपनी कप्तानी पारी जारी रखी। इंग्लैंड के लिये सबसे बड़ा खतरा विराट का अहम विकेट भी राशिद के खाते में आया।

ट्रेंडिंग वीडियो