scriptपाकिस्तान के बाद अब ‘विराट सेना’ करेगी लंका पर चढ़ाई, जीत के साथ कटेगा सेमीफइनल का टिकिट | Patrika News

पाकिस्तान के बाद अब ‘विराट सेना’ करेगी लंका पर चढ़ाई, जीत के साथ कटेगा सेमीफइनल का टिकिट

locationजालौनPublished: Jun 07, 2017 10:26:00 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

भारत और श्रीलंका का ग्रुप बी मुकाबला गुरुवार को ओवल मैदान पर खेला जाएगा। गत चैंपियन भारत ने अपने ग्रुप के पहले मैच में पाकिस्तान की चुनौती को 124 रन से ध्वस्त किया था।

आक्रामक कप्तान विराट कोहली की सेना पाकिस्तान को फतह करने के बाद अब श्रीलंका पर चढ़ाई करने और आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के सेमीफाइनल का टिकट कटाने उतरेगी। भारत और श्रीलंका का ग्रुप बी मुकाबला गुरुवार को ओवल मैदान पर खेला जाएगा। गत चैंपियन भारत ने अपने ग्रुप के पहले मैच में पाकिस्तान की चुनौती को 124 रन से ध्वस्त किया था। 
भारत का दूसरा सामना श्रीलंका के साथ है जिसे अपने पहले मैच में ओवल में ही दक्षिण अफ्रीका के हाथों 96 रन की करारी हार मिली थी। दोनों टीमों के बीच यह 150 वां एकदिवसीय मैच होगा। एकदिवसीय इतिहास में यह पहला अवसर होगा जब दो टीमें आपस में 150 मैच पूरे करेंगी। इस लिहाज से इस मुकाबले का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है। 
टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ बल्ले और गेंद से जबरदस्त प्रदर्शन किया था। भारत ने वर्षा बाधित मैच में तीन विकेट पर 319 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद पाकिस्तान को 33.4 ओवर में 164 रन पर निपटा दिया था। भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत यह मैच 124 रन से जीता था।
भारत को इस ग्रुप में एक और जीत सीधे सेमीफाइनल में पहुंचा देगी। कप्तान विराट की यही कोशिश रहेगी कि सेमीफाइनल का निपटारा दूसरे मैच में ही कर दिया जाये ताकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 11 जून को आखिरी ग्रुप मैच में अगर-मगर की कोई गुंजाइश न बचे। 
फॉर्म में रोहित-धवन की ओपनर जोड़ी 

टीम इंडिया के लिए अपने दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और शिखर धवन का फार्म में लौटना बड़े राहत की बात है। रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ 91 और शिखर ने 68 रन बनाये थे। दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रन की बड़ी साझेदारी की थी जिसने भारत को मजबूत स्कोर का आधार दिया था। इस आधार का फायदा उठाते हुए विराट ने नाबाद 81 और युवराज सिंह ने 53 रन ठोके थे। 
हार के झटके से उबरना चाहेगी लंका

श्रीलंका की टीम दक्षिण अफ्रीका के 299 रन के जवाब में 203 रन पर सिमट गयी थी। श्रीलंका के कार्यवाहक कप्तान उपुल थरंगा ने हालांकि सर्वाधिक 57 रन बनाये थे लेकिन वह धीमे ओवररेट के कारण दो मैचों के लिये निलंबित हो गए हैं और भारत के खिलाफ नहीं खेल पायेंगे जिसका निश्चित रूप से श्रीलंका की बल्लेबाजी पर असर पड़ेगा। 
श्रीलंका के लिये राहत की बात यही है कि उसके नियमित कप्तान और स्टार आलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज अब फिट हैं और उनके भारत के खिलाफ मैच में लौटने की संभावना है। मैथ्यूज पहले मैच में नहीं खेल पाए थे। श्रीलंका को भारत के तेज गेंदबाजों का सामना करने के लिए अपने शीर्ष क्रम में स्थिरता लानी होगी।
टीम इंडिया के गेंदबाज़ों की चल पड़ी ‘तिकड़ी’ 

भुवनेश्वर कुमार ,उमेश यादव और हार्दिक पांड्या की तेज तिकड़ी ने पाकिस्तान को बुरी तरह झकझोरा था। हालांकि भारतीय यार्कर मैन जसप्रीत बुमराह कोई विकेट हासिल नहीं कर पाये थे लेकिन उनकी भूमिका डैथ ओवरों में खासी महत्वपूर्ण रहेगी। बुमराह के आदर्श लसित मलिंगा श्रीलंकाई टीम में हैं और वह आईपीएल 10 का खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस में भी शामिल थे। 
मलिंगा श्रीलंका के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोई विकेट नहीं मिला था। भारतीय बल्लेबाजी को रोकने के लिये मलिंगा, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप को कुछ खास करना होगा। मैथ्यूज के आने से श्रीलंकाई गेंदबाजी को कुछ ताकत मिल सकती है। 
ओवल में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने जिस तरह चार विकेट हासिल किये थे उसे देखते हुए भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। जडेजा ने पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट लेने के अलावा बेहतरीन रनआउट भी किया था। 
भारत के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन को देखते हुए यह कह पाना मुश्किल है कि पहले मैच में बाहर रहे स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की इस मैच में वापसी हो पायेगी। भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 149 मैच खेले गये हैं जिसमें भारत ने 83 जीते हैं, 54 हारे हैं, एक टाई रहा है और 11 में कोई परिणाम नहीं निकला है। यह दोनों टीमों के बीच 150 वां मैच होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो