script

दक्षिण अफ्रीका मजबूत स्थिति में, भारत के गिरे 35 रन पर 3 विकेट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2018 10:32:50 pm

मैच के आखिरी दिन भारत को बनाने हैं और 252 रन, हाथ में विकेट हैं सात। अगर भारत को मैच जीतना है तो पुजारा को खुंटा गाड़ कर बल्लेबाजी करनी होगी।

cheteshwar-pujara1
सेंचुरियन : भारत ने अपने गेंदबाजों की बदौलत चौथे दिन चायकाल के बाद दक्षिण अफ्रीका सस्ते में समेट कर अपने प्रशंसकों में उम्मीद की किरण गंवा दी थी, लेकिन अंतिम सत्र में महज एक घंटे से कुछ ज्यादा देर की बल्लेबाजी में ३५ रन पर तीन विकेट गंवाकर अपनी हालत पतली कर ली है।
मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की पूरी पारी मात्र 258 रनों पर समेट दी। दक्षिण अफ्रीका के डिविलियर्स 80 और डीन एल्गर के 61 रनों को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का आत्मविश्वास के साथ सामना नहीं कर पाया। भारत की ओर से सबसे ज्यादा मोहम्मद शमी ने 4 विकेट लिए तो जसप्रीत (3) और ईशांत शर्मा (2) ने उनका अच्छा साथ निभाया।
इसके बाद पहली पारी में 28 रनों से पिछडऩे वाली टीम इंडिया को जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य मिला तो भारत के पास इसे जीतने के अवसर दिखने लगे, लेकिन जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया की बल्लेबाजी भी आज पटरी से उतरी दिखी। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 9 रन बनाकर आउट हुए तो केएल राहुल और विराट कोहली क्रमश: 4 और 5 रन बनाकर चलते बने। टीम इंडिया ने 26 रन पर 3 विकेट खो चुकी है। चौथे दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने 35 रन पर 3 विकेट खो दिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 11 और पार्थिव पटेल 5 रन बनाकर खेल रहे हैं।
लंच तक अफ्रीका के बने 5 विकेट पर 173 रन
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 2 विकेट पर 90 रन से आगे खेलना शुरू किया। डिविलियर्स और डीन एल्गर ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। इसके बाद टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अफ्रीकी पारी को अपने तूफान में बहाकर ले गए। उन्होंने सबसे पहले 80 रन पर खेल रहे एबी डिविलियर्स का विकेट चटकाया, उसके बाद एल्गर को पैवेलियन की राह दिखाई। अपने अगले ही ओवर में शमी ने डिकॉक को 12 रन पर आउट कर अफ्रीका को पांचवां झटका दिया। लंच तक दक्षिण अफ्रीका के बने थे 5 विकेट पर 173 रन।
लंच के बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने बेहद धीमी गति से बल्लेबाजी की। 209 रन के स्कोर पर अफ्रीका को ईशांत शर्मा ने छठा झटका दिया, उन्होंने वर्नोन फिलेंडर का विकेट लिया। फिर जल्द ही केशव महाराज को भी आउट कर दिया। टी तक दक्षिण अफ्रीका के बने 7 विकेट के नुकसान पर 230 रन। तीसरे सत्र में टीम इंडिया को पहली सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई. उन्होंने रबाडा को आउट कर अपना चौथ शिकार किया। 9वां विकेट फाफ डु प्लेसिस का गिरा और 258 रनों पर उसने अंतिम विकेट भी खो दिया। इस तरह भारत को जीतने के लिए मिला 287 रन बनाने का लक्ष्य।

ट्रेंडिंग वीडियो