scriptबांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेलेंगे करुण! यह भी बनेंगे रिकॉर्ड | Patrika News

बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेलेंगे करुण! यह भी बनेंगे रिकॉर्ड

Published: Feb 09, 2017 08:49:00 am

Submitted by:

Kamlesh Sharma

2000 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बांग्लादेश के लिए 16 साल बाद गुरुवार को वह एेतिहासिक दिन आएगा, जब उसका भारत में भारत के खिलाफ टेस्ट खेलने का सपना पूरा होने जा रहा है।

cricket

cricket

 2000 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बांग्लादेश के लिए 16 साल बाद गुरुवार को वह एेतिहासिक दिन आएगा, जब उसका भारत में भारत के खिलाफ टेस्ट खेलने का सपना पूरा होने जा रहा है। वहीं भारत की ओर से देखें तो इंग्लैंड के खिलाफ विषम परिस्थितियों में तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर इस मुकाबले में नहीं खेलेंगे, उनकी जगह अजिंक्य रहाणे की वापसी होगी।
बांग्लादेश और भारत के बीच नौ से 13 फरवरी तक एकमात्र टेस्ट मैच यहां राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। ये दिन बांग्लादेश के लिए इसीलिए भी खास है, क्योंकि भारत में टेस्ट क्रिकेट खेलकर वो सभी टेस्ट राष्ट्रों में इस प्रारूप में खेलने का सपना पूरा कर लेगा। वर्ष 2000 में बांग्लादेश को टेस्ट खेलने वाले देश का दर्जा हासिल हुआ था जिसमें भारत की भी अहम भूमिका रही थी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी कह दिया है कि अगर बांग्लादेश को ज्यादा टेस्ट खेलने का मौका मिले तो वो इस प्रारूप में बहुत आगे जा सकता है। 
चुनौतियां कम नहीं

बांग्लादेश के लिएमुकाबला बड़ी चुनौती होगा, क्योंकि वह ऐसे समय में भारत दौरे पर आई है जब भारत रैंङ्क्षकग में दुनिया की नंबर एक टीम है और उसके स्टार बल्लेबाज विराट कोहली टीम की न सिर्फ कप्तानी कर रहे हैं बल्कि उनके नेतृत्व में भारत का घरेलू मैदान पर शानदार रिकॉर्ड चल रहा है।
नायर की जगह लेंगे रहाणे

इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 302 रन बनाने वाले करुण नायर के अगले ही मैच में बाहर बैठने के संकेत भी मिल रहे हैं, क्योंकि कुंबले यह साफ कर चुके हैं कि अजिंक्य रहाणे ने इतने वर्षाें में जो किया है, उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। ऐसे में नायर की जगह रहाणे को अंतिम एकादश में जगह मिलना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि नायर के प्रदर्शन के लिहाज से यह उनके लिए निराशा की बात होगी।
स्पिनरों का अहम रोल 

भारत पांच गेंदबाजों संग उतर सकता है। लेकिन नजरें स्पिनरों पर ही रहेंगी। आर. अश्विन टी20 सीरीज से विश्राम के बाद वापसी कर रहे हैं तो रवींद्र जडेजा व जयंत यादव भी स्पिन की कमान संभालेंगे। चोटिल लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जगह चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई है। 
टीम इंडिया देगी चुनौती 

बड़ी टीमों को डराने लगे भारतीय कप्तान विराट टॉप फार्म में हैं तो मुरली विजय, लोकेश राहुल, अङ्क्षजक्या रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा व अश्विन जैसे बल्लेबाज ओपङ्क्षनग से निचले क्रम तक टीम को संभाल सकते हैं व किसी भी स्थिति में रन बना सकते हैं।
बांग्लादेशी भी कम नहीं

बांग्लादेश के पास ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, तमीम इकबाल जैसे अच्छे बल्लेबाज और तैजुल इस्लाम, मेहदी हसन मिराज, शाकिब और सुभाशीष रॉय जैसे अच्छे गेंदबाज हैं। बांग्लादेश ने हालिया न्यूजीलैंड दौरे में भी जोरदार खेल दिखाया।
यह भी बनेंगे रिकॉर्ड

02 विकेट लेकर सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे अश्विन

16 सालों में पहली बार भारत में टेस्ट खेलेगा बांग्लादेश 

44 टेस्ट विदेशी जमीन पर खेली बांग्लादेश
08 शिकार और मुशफिकुर को करने है टेस्ट में 100 शिकार के लिए

08 टेस्ट ही अपने क्रिकेट करियर में जीती है बांग्लादेश

38 में हार और 3 में करना पड़ा ड्रॉ का सामना 
बल्लेबाजों का कमाल

820 रन सबसे ज्यादा तेंदुलकर ने बनाए

386 रन मोहम्मद अशरफुल के नाम

158* उच्चतम स्कोर मो. अशरफुल ने बनाया भारत के खिलाफ

269 रन वाले तमीम पछाड़ सकते हैं अशरफुल को
248* का उच्चतम सचिन के नाम

आमने-सामने

टीम मैच जीत हार ड्रॉ

भारत 08 06 00 02

बांग्लादेश 08 00 06 02

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो