scriptतीसरा टेस्ट : पहले दिन अफ्रीका भारी, भारतीय पारी 187 पर सिमटी | india vs south africa 3rd test first day | Patrika News

तीसरा टेस्ट : पहले दिन अफ्रीका भारी, भारतीय पारी 187 पर सिमटी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2018 09:49:28 pm

Submitted by:

Mazkoor

स्टम्प तक भारत के 187 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट खोकर छह रन बनाए हैं।

3rd Test,Test series,third test match,

जोहानिसबर्ग : पिछले दो टेस्ट की तरह तीसरे टेस्ट मैच में भी दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय पारी महज 187 रन पर सिमट गई। हालांकि मैच समाप्त होने तक भारत ने भी दक्षिण अफ्रीका के ६ रन पर एक विकेट गिरा दिए हैं। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली (54) और चेतेश्वर पुजारा (50) को छोडक़र कोई बल्लेबाज अफ्रीकी गेंदबाजों का आत्मविश्वास के साथ सामना नहीं कर पाया। इसके अलावा केवल तेज गेंदबाज की हैसियत से टीम में वापसी कर रहे सिर्फ भुवनेश्वर कुमार ने ही 30 रन की पारी खेली और आखिरी सत्र में दक्षिण अफ्रीका का एक विकेट गिरा भी दिया। शर्मनाक तो यह है कि इन तीनों को छोडक़र विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों से सजी भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज दो अंकों भी नहीं पहुंच सका। वह भी तब जब अफ्रीकी क्षेत्ररक्षकों ने आज अच्छा क्षेत्ररक्षण भी नहीं किया।

कई मौकों के बाद भी नहीं जमा सके भारतीय बल्लेबाज रंग
आज टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही और दोनों ओपनर मुरली विजय (8) और केएल राहुल (0) आउट होकर पवेलियन लौट गए। कोहली और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिये 84 रन की साझेदारी कर भारत की उम्मीद जरूर जगाई, लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय पारी पूरी तरह ढह गई। इन दोनों में विशेषकर कोहली ने कुछ अच्छे शाट खेले, लेकिन उन्हें इस संक्षिप्त पारी के दौरान ही दो जीवनदान मिले। भारत ने लंच के बाद पहले घंटे में 50 रन जोड़े। इस बीच भारतीय कप्तान ने 101 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्हें और भाग्य का साथ नहीं मिला, 43वें ओवर में लुंगी एनगिडी की गेंद पर डिविलियर्स ने उनका कैच लपक लिया। भारत ने 46वें ओवर में 100 रन का आंकड़ा पार किया. वर्नोन फिलैंडर की गेंद पर रहाणे कैच हो गए, लेकिन यह गेंद नोबॉल हो गई। लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और तुरत 9 रन पर मोर्केल की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए।

भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा
इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला करते हुए स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल किया और रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे को दी। दक्षिण अफ्रीका ने भी एक बदलाव करते हुए स्पिनर केशव महाराज की जगह एंडिले फेहलुकवायो को टीम में शामिल किया।

दोनों टीमें-
भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, पार्थिव पटेल , हार्दिक पंड्या, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह।
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), डीन एल्‍गर, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डिकॉक, वर्नोन फिलेंडर, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, लुंगी एंगिडी और एंडिले फेलुकवायो।

ट्रेंडिंग वीडियो