scriptतश्वीरो में देखिये भारत की एशिया कप जीत का रोमांच। | Patrika News
खेल

तश्वीरो में देखिये भारत की एशिया कप जीत का रोमांच।

5 Photos
7 years ago
1/5
10 साल के लम्बे अंतराल के बाद भारत ने जीता हॉकी एशिया कप। भारत पहली बार मलेशिया के खिलाफ फाइनल में मैदान में उतरा था, मैच के पहले क्वॉर्टर के तीसरे ही मिनट में रमनदीप सिंह ने गोल दागकर भारत को बढ़त दिला दी। इसके बाद दूसरे क्वॉर्टर में ललित उपाध्याय ने भारत के लिए दूसरा गोल किया भारत तीसरी बार यह खिताब जीतकर पाकिस्तान की बराबरी करने में सफल रहा। दक्षिण कोरिया ने सर्वाधिक चार बार एशिया कप जीता है।
2/5
पहले क्वॉर्टर के खेल में भारत ने आते ही अपने इरादे साफ कर दिए। मैच के तीसरे ही मिनट में एस. सुनील ने रमनदीप सिंह को शानदार पास दिया और रमनदीप सिंह ने इसे गोल में बदलने में देर नहीं लगाई। मैच की शुरुआत में ही गोलकर भारतीय टीम में जोश और बढ़ गया और उसने मलयेशिया पर दबाव बढ़ाने के इरादे से अपने प्रहार तेज कर दिए।
3/5
मैच के 5वें मिनट में भारत को अपने प्रतिद्वंद्वी पर पेनल्टी कॉर्नर के रूप में दबाव बढ़ाने का एक और मौका मिला, लेकिन मलयेशिया ने इस पर रेफरल मांग लिया और टीवी कैमरा में देख कर पता चला कि मलयेशिया की टीम से यहां ऐसी कोई गलती नहीं हुई, जिस पर भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिले।
4/5
मलेशिया की टीम ने हालांकि आखिर तक भारत को कड़ी चुनौती दी। उसकी तरफ से एकमात्र गोल शाहरिल सबाह ने 50वें मिनट में किया। विश्व में छठे नंबर की टीम भारत के लिये अंतिम दस मिनट काफी बैचेनी भरे रहे क्योंकि मलेशिया ने इस दौरान लगातार हमले करके भारतीय रक्षापंक्ति को व्यस्त रखा।
5/5
इस तरह से भारत पहली ऐसी टीम बन गयी है जिसने एक समय में एशिया के तीनों महत्वपूर्ण खिताब एशियाई खेलों का स्वर्ण, एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी और एशिया कप अपने नाम किये हैं। भारत ने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से और पिछले साल कुआंटन में एशियाई चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में भी अपने इस पड़ोसी को 3-2 से हराया था।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.