Indian Chess Olympiad: शतरंज ओलंपियाड जीतने के बाद भारतीय टीम ने ट्विटर पर मनाया जीत का जश्न

भारत ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड (Indian Chess Olympiad) जीता है। भारत को ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के फाइनल मुकाबले में रूस के साथ विजेता बना दिया गया।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 16 Sep 2020, 02:06 PM IST

नई दिल्ली। भारत ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड (Indian Chess Olympiad) जीतकर इतिहास रच दिया। भारत को ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के फाइनल मुकाबले में रूस के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया। शतरंज ओलंपियाड का स्वर्ण हासिल करने वाली टीम अब ट्विटर पर अपनी जीत का जश्न मना रही है।

 

दरअसल, ट्विटर पर उप-कप्तान श्रीनाथ नारायणन और हास्य कवि रैना की मेजबानी की गई। वे ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद, कप्तान विदित गुजराती और भारतीय टीम के अन्य सदस्यों के साथ कोनेरू हंपी, द्रोणावल्ली हरिका, वंतिका अग्रवाल, निआल सरीन, दिव्या देशमुख, प्रज्ञाननन्धा और भक्ति कुलकर्णी के साथ इस जीत को लेकर कई ट्वीट किए।

विजेता टीम ने अपने शतरंज ओलंपियाड के अनुभव के बारे में बात की और साथ ही शतरंज के खिलाड़ियों के लिए कुछ युक्तियां भी साझा कीं, कि कैसे एक टूर्नामेंट के लिए ओलंपियाड जितना बड़ा तैयार किया जाए। इस चैट में एक अन्य प्रख्यात भारतीय खिलाड़ी, अधीबन बस्करन, और स्वप्न सागर शाह की भागीदारी भी देखी गई।

बता दें भारत ने पहली बार इस ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता है, जबकि रूस ने इसे 24 बार (18 बार सोवियत संघ) जीता है। फाइनल मैच के दौरान भारतीय टीम के सदस्य निहाल सरीन और दिव्या देशमुख का इंटरनेट कनेक्शन चला गया। जिसके बाद फिडे अध्यक्ष आर्केडी ड्वोरकोविक ने पहले रूस को शतरंज ओलंपियाड का विजेता घोषित किया गया, लेकिन भारत ने अपील दायर की और जांच के बाद दोनों को संयुक्त विजेता बना दिया गया।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned