scriptक्रिकेट जगत के 3 ऐसे क्रिकेट मैच जिनमें पूरी टीम के सभी 11 खिलाड़ी को चुना गया मैन ऑफ द मैच | Patrika News

क्रिकेट जगत के 3 ऐसे क्रिकेट मैच जिनमें पूरी टीम के सभी 11 खिलाड़ी को चुना गया मैन ऑफ द मैच

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2021 04:21:09 pm

Submitted by:

saurav Kumar

क्रिकेट जगत में कुछ मुकाबले ऐसे भी हुए हैं जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है. इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा तीन बार ही हुआ है जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है.

India Vs NZ Test Series: प्रशासन ने वृद्ध व महिलाओं को दी सहूलियत, बस और ई-रिक्शा से मैच देखने पहुंचेंगे

India Vs NZ Test Series: प्रशासन ने वृद्ध व महिलाओं को दी सहूलियत, बस और ई-रिक्शा से मैच देखने पहुंचेंगे

क्रिकेट को एक टीम गेम कहा जाता है. क्रिकेट के सभी खिलाड़ियों के प्रयास से एक टीम मैच जीतती है. लेकिन इनसब में भी जो खिलाड़ी सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस करता है उन्हे मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया जाता है. हालांकि क्रिकेट जगत में कुछ मुकाबले ऐसे भी हुए हैं जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है. इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा तीन बार ही हुआ है जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है. आज हम आपको उन तीनों मुकाबले के बारे में बताएंगे.
वेस्टइंडीज – न्यूजीलैंड, 1996

वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच हुए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने कुल 158 रन बनाए थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज के सभी विकेट न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाज ने मिलकर लिया और इंडीज टीम 154 रन पर ऑलआउट हो गई. इस मैच के बाद सभी 11 खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच चुना गया था.
इंग्लैंड – पाकिस्तान, 1996

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 246 रन बनाए थे. इसके जवाब में पाकिस्तान के पारी लड़खड़ाई पर मैच में दो गेंद शेष रहने के पहले पाकिस्तान ने 247 रन बना लिया. मैच के बाद सभी खिलाड़ियों के मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था.
साउथ अफ्रीका – वेस्टइंडीज, 1999

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 351 रन के बड़े अंतर से हराया था. उस समय यह टेस्ट में सबसे बड़ा अंतर था। पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 313 रन बनाए, जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 144 रन पर आउट हो गई. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने फिर से खेलते हुए 5 विकेट पर 399 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 217 रन पर आउट कर मैच जीत लिया. क्रिकेट इतिहास में अबतक का यह पहला मुकाबला था जब टीम के सभी 11 खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच चुना गया था.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो