script

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का इकलौता गेंदबाज जिसने दोनो पारियों में लिया था हैट्रिक विकेट,109 साल से रिकॉर्ड कायम

Published: Dec 03, 2021 10:34:10 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

क्रिकेट इतिहास पर अगर नजर डाला जाए तो रोज कोई रिकॉर्ड बनता और टूटता है। लेकिन कभी-कभी ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं, जिसे तोड़ने की बात तो की जाती है लेकिन उसका टूटना लगभग नामुमकिन सा लगता है। आज डालते हैं ऐसे ही एक रिकॉर्ड पर जिसे 109 साल पहले बनाया गया था जो आज तक बरकरार है-

boll_1.jpg
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड बन बन चुके हैं जिन का टूटना लगभग नामुमकिन सा लगता है। जैसे कि सर डॉन ब्रैडमैन का टेस्ट एवरेज, श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड। ये कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जो शायद ही कभी टूट पाए। आज हम बात करने वाले हैं ऐसे ही एक रिकॉर्ड पर जो 109 साल से बरकरार है।
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान लेग स्पिनर जिमी मैथ्यूज ने साल 1912 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में एक ऐसा कारनामा किया था जो आज 109 साल बाद भी बरकरार है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर जिमी मैथ्यूज ने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में हैट्रिक लिया था। यह कारनामा आज तक कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं कर पाया है। इनके दोनों हैट्रिक की खास बात यह थी कि इन सभी विकेटों में इन्होंने किसी फील्डर की मदद से नहीं बल्कि खुद के मेहनत से हासिल किया था। जिमी मैथ्यूज ने 2 बोल्ड ,दो पगबाधा और दो खुद से कैच कर विकेट लिए थे।
https://twitter.com/FlashCric/status/1265906913331609600?ref_src=twsrc%5Etfw
पहली पारी में जिमी मैथ्यूज ने साउथ अफ्रीका के आर व्यूमोंट, पेग्लर और टीए वार्ड को लगातार गेंदों पर आउट किया था| वहीं दूसरी पारी में टेलर ,टीए वार्ड और स्वतर्ज का लगातार गेंदों पर शिकार किया।
बहुत छोटा रहा जिमि मैथ्यूज का कैरियर
टेस्ट क्रिकेट में इतना बड़ा कारनामा करने वाले जिमी मैथ्यूज का कैरियर ज्यादा लंबा नहीं रहा अपने कैरियर के दौरान जिमी मैथ्यूज सिर्फ 8 टेस्ट खेल सके इस दौरान उन्होंने बस 16 विकेट लिया |भले ही उनका कैरियर लंबा ना हुआ हो लेकिन उन्होंने एक ऐसा कारनामा कर दिया जो आज तक कायम है।

ट्रेंडिंग वीडियो