scriptश्रीकांत ने रचा इतिहास, जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब | Patrika News

श्रीकांत ने रचा इतिहास, जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब

Published: Jun 25, 2017 03:52:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी चीन के चेन लोंग को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया।

AustraliaOpen2017

AustraliaOpen2017

 भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने रविवार को अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी चीन के चेन लोंग को मात देकर ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया।

पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने उलटफेर करते हुए छठी विश्व वरीयता प्राप्त लोंग को मात दी। इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी श्रीकांत ने 46 तक मिनट तक चले खिताबी मैच में लोंग को 22-20, 21-16 से मात दी।
इस खिताबी जीत के साथ ही श्रीकांत ने इतिहास रचा है। वह लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। सिंगापुर ओपन, इंडोनेशिया ओपन के बाद श्रीकांत लगातार तीसरी बार फाइनल में पहुंचे। श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन खिताब जीता था।
यही नहीं, श्रीकांत इंडोनेशिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने थे और अब वह ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। महिला वर्ग में सायना नेहवाल ने दो बार यहां खिताब जीता है लेकिन वह इस साल क्वार्टर फाइनल में ही हार गईं।
श्रीकांत ने लोंग के खिलाफ अपना व्यक्तिगत रिकॉर्ड बेहतर किया है। इससे पहले दोनों के बीच कुल पांच मैच हुए थे और हर बार लोंग को जीत मिली थी। श्रीकांत ने इस दफे चीन की दीवार पार करने में सफलता हासिल की और अपने नाम एक शानदार खिताब दर्ज किया।
आंध्र प्रदेश के गुंटूर के 24 साल के श्रीकांत विश्व के नंबर-4 खिलाड़ी चीन शी युकी को 21-10, 21-14 से मात देकर लगातार तीसरी बार सुपर सीरीज के फाइनल में जगह बनाई थी। श्रीकांत यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के महज छठे बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। उनसे पहले चीन के लिन डैन, मलेशिया के ली चोंग वी, चीन के ही चेन लांग के अलावा बाओ चुनलाई और सोनी ड्वी कुनकोरो यह रिकॉर्ड कायम किया था।
इस जीत से खुश भारतीय बैडमिंटन संघ ने श्रीकांत को पांच लाख रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की है। भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष हिमंता विस्वास सरमा ने कहा कि संघ को श्रीकांत और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो