scriptएकदिवसीय प्रारूप की कप्तानी से हटे नहीं हटाये गए कोहली,48 घण्टे का था डेडलाइन, जबाब नहीं देने पर रोहित को सौंपी कप्तानी | Patrika News

एकदिवसीय प्रारूप की कप्तानी से हटे नहीं हटाये गए कोहली,48 घण्टे का था डेडलाइन, जबाब नहीं देने पर रोहित को सौंपी कप्तानी

Published: Dec 09, 2021 09:58:13 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

विराट कोहली के न चाहते हुए भी बीसीसीआई ने उन्हें अपनी एक दिवसीय की कप्तानी से हटा दिया है। विराट कोहली एक दिवसीय की कप्तानी छोड़ने के इच्छुक नहीं थे, लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें इस्तीफा सौंपने के लिए 48 घंटे का डेडलाइन दिया था ।जब कोहली ने ऐसा नहीं किया तो बोर्ड ने उन्हें एकदिवसीय की कप्तानी से हटा दिया ।बोर्ड द्वारा यह कहा गया कि सिलेक्शन कमिटी ने रोहित को वनडे और टी20 की कप्तानी सौंप दी है।

rohit_virat.jpg
बीसीसीआई ने विराट कोहली को स्वेच्छा से एकदिवसीय प्रारूप की कप्तानी छोड़ने के लिए 48 घंटों का डेटलाइन दिया था। विराट कोहली के नहीं मानने पर रोहित शर्मा को बीसीसीआई द्वारा एकदिवसीय टीम की बागडोर थमा दी गई। बीसीसीआई विराट कोहली की बर्खास्तगी की बात बयान में शामिल नहीं किया है ।बीसीसीआई द्वारा किए गए ट्वीट में कहा गया कि चयन समिति ने रोहित शर्मा को एक दिवसीय और टी-20 इंटरनेशनल टीम के कप्तान के रूप चयनित किया गया है।
https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
2023 वनडे वर्ल्ड कप को नजर में रख कर लिया गया फैसला
विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 2019 एक दिवसीय वर्ल्ड कप उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पायी थी। राष्ट्रीय चयन समिति और बीसीसीआई ने इसी बात को नजर में रखकर 2023 वनडे वर्ल्ड कप से 2 साल पहले रोहित शर्मा को यह बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। विराट कोहली की महत्वाकांक्षा यह थी कि 2023 वनडे वर्ल्ड कप जो कि घरेलू सरजमीं पर खेला जाना है उसमें भारतीय टीम की अगुवाई करें ,लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।
https://twitter.com/BCCI/status/1468577588108877827?ref_src=twsrc%5Etfw
टीम इंडिया इसी महीने के आखिरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए रवाना होगी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है विराट कोहली कप्तान और रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान बनाया गया है। अंजिक्या रहाणे से टेस्ट टीम की उपकप्तानी छीन ली गई है।
दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी,ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा,आर अश्विन, जयंत यादव,ईशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।
तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, सौरभ कुमार ,दीपक चाहर और अर्जन को स्टैंडबाई गेंदबाज के तौर पर रखा गया है। चोट के कारण ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, बल्लेबाज गिल ,अक्षर पटेल और राहुल चहर को टीम में जगह नहीं मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो