scriptLifestyle of Neeraj chopra: Know the journey of gold medal | Lifestyle of Neeraj Chopra: जानिए स्वर्ण इतिहास लिखने वाले नीरज की लाइफस्टाइल | Patrika News

Lifestyle of Neeraj Chopra: जानिए स्वर्ण इतिहास लिखने वाले नीरज की लाइफस्टाइल

Lifestyle of Neeraj chopra: जिस गोल्ड मेडल का पूरा देश इंतजार कर रहा था। आज हमें वो भी मिल गया। आपको बता दें कि स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ऑलंपिक में गोल्ड मेडल जीत लिया है। लेकिन क्या आप इस जीत के पीछे का राज जानते हैं?

नई दिल्ली

Updated: August 08, 2021 12:40:36 am

नई दिल्ली। Lifestyle of Neeraj chopra: बरसों की मेहनत सफल हुई और हरियाणा के नीरज ने टोक्यो ओलंपिक (Tokko Olympic 2020) में इतिहास बना दिया है। 121 साल बाद एथलेटिक्स में भारत को पहला स्वर्ण दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने कड़ी मेहनत और लगन के दम पर यह कामयाबी हासिल की है। हरियाणा की मिट्टी में पले-बढ़े नीरज दूध-घी के शौकीन रहे हैं लेकिन अब जब वह नेशनल हीरो बन गए हैं, तो उनके जीवन से जुड़ी तमाम चीजों के बारे में जानना जरूरी हो जाता है। आइए आपको बताते हैं उनकी लाइफस्टाइल के बारे में, जिसमें उनकी ट्रेनिंग, उनके बचपन के सपने यहां तक की उनके फेवरेट हीरो भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics 2020: गांव का 'मोटा सरपंच' बना भारत का गोल्डन बॉय, जानिए नीरज चोपड़ा की सक्सेस स्टोरी
Lifestyle of Neeraj Chopra
Lifestyle of Neeraj Chopra
हरियाणा के पानीपत में रहने वाले नीरज किसान परिवार से हैं। अगर बात करें उनके रहन सहन की तो वह बहुत ही साधारण ढंग से रहना पसंद करते हैं। नीरज बचपन में बहुत फिट नहीं थे। वह काफी मोटे भी थे, इस वजह से उन्हें देखकर आस पड़ोस के लोग भी उन्हें चिढ़ाते थे। 11 साल के नीरज का वजन 80 किलो था। इस पर उन्होंने मेहनत करके मात्र 6 महीने के अंदर अपने आप को एकदम फिट कर लिया।
ये भी पढ़ें: Neeraj Chopra Diet : इतिहास के पन्ने को सुनहरे अक्षरों में लिखने वाले नीरज का डाइट प्लान क्या था?

जब धीरे-धीरे नीरज फिट होने लगे तो उनके घरवालो ने उन्हें जबरदस्ती पानीपत के एक स्टेडियम भेजा जहां उन्होंने 4-5
लड़कों को भाला फेंकते हुए देखा। देखते ही देखते उन्हें भी इस गेम में इंट्रेस्ट पैदा होने लगा। वह रोज भाला फेंकने की तैयारी करते थे। लेकिन अर्थिक समस्याओं के कारण उन्हें उस समय 6 से 7 हजार के भाले से ही काम चलाना पड़ा। जाने अनजाने में उन्हें यह पता ही नहीं था कि यह प्रैक्टिस एक दिन देश को गोल्ड दिलवा सकती है।
5 फीट 11 इंच लंबे और 86 किलोग्राम वजनी नीरज चोपड़ा को 2018 में अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है। उन्होंने डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ से पढ़ाई की है और उनका 17 लोगों को संयुक्त परिवार है।
नीरज चोपड़ा के पसंदीदा गायक Rajendar kharkia और kd हैं। इसके अलावा नीरज को फ़िल्मों का भी बड़ा शौक है जिसमें उन्हें हॉलीवुड के एक्शन हीरो सिल्वेस्टर स्टैलोन की बॉक्सर पर आधारित Rocky series बहुत पसंद है। उनके फेवरेट बॉलीवुड एक्टर सबसे फिट अक्षय कुमार हैं।
एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि एक एथलीट के जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं। मेरे भी आए थे लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं कमजोर हूं। शेर जब दो कदम पीछे जाता है ना, तो समझ लेने का कि वो झपटा मारने वाला है।
बता दें कि 2012 में लखनऊ में अंडर 16 नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में 68.46 मीटर भाला फेंकने के बाद नीरज की उपलब्धियों की शुरूआत हो गई थी। 2016 में जूनियर विश्व चैंपियनशिप में 86.48 मीटर भाला फेंकने का रिकॉर्ड हो गया तो फिर उनमें एक अलग ही जोश आ गया था।
2016 के बाद फिर 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स में 86.47 मीटर भाला फेंकने का रिकॉ़र्ड बनाने के बाद देखते ही देखते वह जेवेलियन थ्रो में सुपरस्टार बन गए।
भारतीय सेना में जूनियर कमिशंड ऑफिसर नीरज चोपड़ा सूबेदार के पद पर कार्यरत हैं और उनकी उपलब्धि पर देश में हर ओर से उन्हें बधाई पहुंच रही है।

एक इंटरव्यू के दौरान नीरज ने अपनी चीट मील यानी मौका मिलने पर वह क्या खाना पसंद करते हैं के बारे में कहा था कि जीत के बाद मुझे चीज मील के रूप में कुछ मीठा खाना पसंद है। मैं आमतौर पर मीठा खाने में बहुत संयमित रहता हूं, लेकिन जब मुझे कभी मौका मिलता है तो मैं जमकर मीठा खाता हूं। मैं यह भी नहीं देखता कि आखिर वो मिठाई कौन सी है।
उन्होंने अपनी पसंदीदा मिठाई के बारे में बताया था कि उन्हें घर का बना हुआ चूरमा बहुत पसंद है। इसमें जबर्दस्त ढंग से शक्कर और घी पड़ा होता है। हालांकि इसे अपनी ट्रेनिंग के दौरान तो नहीं खा पाता, लेकिन मौका मिलने पर जरूर खाना पसंद करता हूं।
नीरज को घूमने का भी काफी शौक है और उनके पास हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल भी है। वह जानवरों को भी काफी प्यार करते हैं और अक्सर सोशल मीडिया पर इनके साथ तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। इतना ही नहीं वह अपनी सेहत को लेकर भी काफी सजग रहते हैं और नियमित रूप से वजन उठाने वाली भारी-भरकम कसरत के साथ लचीलेपन के लिए भी कई व्यायाम करते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमUP election 2022 - सपा ने जारी की विधानसभा प्रत्याशियों की सूचीएनएफएसयू का साइबर डिफेंस सेंटर अब आईएसओ-आईसी प्रमाणित, बनी देश की पहली लैबकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.