script

लोढ़ा कमेटी के निर्देशों पर BCCI के बैंक अकाउंट फ्रीज, रद्द होगी भारत-न्यूजीलैंड सीरीज!

Published: Oct 04, 2016 10:25:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही क्रिकेट सीरीज पर संकट खड़ा हो गया है। दरअसल लोढ़ा समिति के निर्देशों के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई का बैंक अकाउंट फ्रीज हो गया है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही क्रिकेट सीरीज पर संकट खड़ा हो गया है। दरअसल लोढ़ा समिति के निर्देशों के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई का बैंक अकाउंट फ्रीज हो गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक जस्टिस आरएम लोढ़ा समिति के इस कदम से नाराज बीसीसीआई भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही सीरीज के बाकी मैच रद्द कर सकती है। गौरतलब है कि अभी टेस्ट सीरीज का एक मैच और वनडे सीरीज के पांच मैच का आयोजन होना बाकी है।
सीरीज रद्द करना मजबूरी!

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि बोर्ड अब यह फैसला लेने को मजबूर है। अधिकारी का कहना है, ‘बैंक ने बीसीसीआई के अकाउंट फ्रीज करने का फैसला लिया है। इसके बाद बीसीसीआई के पास भारत-न्यूजीलैंड की सीरीज को रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।’ अखबार के मुताबिक लोढ़ा समिति की चिट्ठी में ‘बैंक ऑफ महाराष्ट्र’ और ‘येस बैंक’ का जिक्र है। इसके साथ ही एक अन्य अखबार के मुताबिक इन दोनों बैंकों ने फैसला लिया है कि वे बीसीसीआई का भुगतान रोकेंगे।
6 अक्तूबर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

हालांकि बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है, ‘6 अक्तूबर तक का इंतजार करें, जब सुप्रीम कोर्ट इस मामले की अगली सुनवाई करेगा। तब तक सब ठीक हो जाएगा।’ भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच इंदौर में खेला जाना है। लोढ़ा समिति ने सोमवार को बैंकों को लिखे पत्र में कहा है, ‘समिति को पता चला है कि बीसीसीआई की 30 सितंबर 2016 को हुई आपात कार्यकारी बैठक में कुछ फैसले लिए गए हैं। जिसमें विभिन्न सदस्य संघों को काफी बड़ी राशि का वितरण किया गया है।’ लोढ़ा समिति की यह चिट्ठी बीसीसीआई सचिव अजय शिर्के, मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी और कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी के पास भी भेजा गया है।
8 अक्तूबर से इंदौर में तीसरा टेस्ट

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इसी महीने की 8 तारीख से इंदौर में तीसरा टेस्ट प्रस्तावित है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है। कोलकाता में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को करारी शिकस्त देते हुए टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़ते हुए पहली रैंकिंग हासिल की है। इसके अलावा कानपुर में खेला गया भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास का 500वां टेस्ट भी टीम इंडिया ने जीत लिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो