scriptगृहराज्य में उपेक्षा की शिकार मिताली राज, 2005 में किया गया था वादा- अब तक नहीं मिली जमीन | Patrika News

गृहराज्य में उपेक्षा की शिकार मिताली राज, 2005 में किया गया था वादा- अब तक नहीं मिली जमीन

Published: Jul 28, 2017 11:37:00 pm

तेलंगाना सरकार ने बकाया भुगतान करते हुए सानिया मिर्जा को 2 करोड़ रुपए और पीवी सिंधु को 5 करोड़ रुपए के साथ 1000 गज जमीन दे दी। लेकिन मिताली राज के मामले में सरकार ने कोई पहल नहीं की।

महिला विश्व कप 2017 में शानदार प्रदर्शन करने के बाद टीम की सभी खिलाड़ी देश लौट चुकी हैं, तो विश्व कप में उपविजेता रही महिला क्रिकेट टीम की देशभर में तारीफ भी हो रही है। जहां कई राज्यों ने खिलाड़ियों का सम्मान करते हुए इनाम और पदोन्नती देने की बात की। लेकिन कप्तान मिताली राज के गृहराज्य तेलंगाना ने इस मामले में अपनी चुप्पी साध रखी है।
टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज को लेकर तेलंगाना सरकार ने अभी तक किसी तरह की प्रशंसा या इनाम की बात नहीं की है। तो साल 2005 में राज्य सरकार ने मिताली को इनाम में 500 गज जमीन और 5 लाख रुपए देने की घोषणा की थी, जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है। आपको बता दें कि ये वादा तत्कालीन आंध्र प्रदेश के सीएम राजशेखर रेड्डी ने की थी। 
महिला क्रिकेट जगत में मिताली को सचिन के नाम से जाना जाता है। तो वहीं उनके नाम कई कर्तिमान हैं। बावजूद इसके राज्य सरकार द्वारा किया गया वादा 12 साल बाद भी पूरा नहीं हो सका है। जब पूरा देश यहां तक पीएम मोदी भी खिलाड़ी की सफलता पर उत्साहित है, तो वहीं तेलंगाना सरकार के सीएम के.चंद्रशेखर राव ने अभी तक मिताली को केवल बधाई संदेश ही दिए हैं। जबकि इसी राज्य की दूसरी खिलाड़ी सानिया मिर्जा और पी वी सिंधु पर सरकार इनामों की बारिश करती रही है। 
दरअसल साल 2005 में महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंचने पर आंध्र प्रदेश की सरकार ने मिताली को 5 लाख रुपए और 500 गज जमीन देने का वादा किया था, जो कि अभी तक अधूरा है। तो वहीं इस मामले को लेकर मिताली के परिजनों का कहना है कि उन्होंने इस संबंध में सरकार को कई खत लिखे, कई बार सरकारी दफ्तर के चक्कर काटे। लेकिन कुछ भी हासिल नहीं हुआ। बाद सरकार की उपेक्षा से नराज मिताली ने अपने माता-पिता को इस संबंध में गुहार लगाने से मना कर दिया। 
जबकि तेलंगाना सरकार ने बकाया भुगतान करते हुए सानिया मिर्जा को 2 करोड़ रुपए और पीवी सिंधु को 5 करोड़ रुपए के साथ 1000 गज जमीन दे दी। लेकिन मिताली राज के मामले में सरकार ने कोई पहल नहीं की और नहीं मामला आगे बढ़ा। गौरतलब है कि 36 वर्षीय खिलाड़ी मिताली ने भारतीय महिला टीम में बतौर खिलाड़ी 16 साल दिए हैं। तो वहीं इस खिलाड़ी को अपने ही गृहराज्य से उपेक्षा का शिकार बनाना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो