scriptसलमान-शाहरुख और अक्षय को पछाड़ विराट बने सबसे वैल्युएबल सेलिब्रिटी, जानिए लिस्ट में कौन कितने नंबर पर | Patrika News

सलमान-शाहरुख और अक्षय को पछाड़ विराट बने सबसे वैल्युएबल सेलिब्रिटी, जानिए लिस्ट में कौन कितने नंबर पर

Published: Feb 05, 2021 10:02:13 am

Submitted by:

Deovrat Singh

Most Valuable Celebrity Brand list 2020:
इंडियन सेलिब्रिटी के ब्रांड वैल्यू की लिस्ट में विराट कोहली सबसे वैल्युएबल भारतीय सेलिब्रिटी बन गए हैं।
विराट लगातार चौथी बार इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

virat_kohli_1.png

Most Valuable Celebrity Brand list 2020: इंडियन सेलिब्रिटी के ब्रांड वैल्यू की लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 237.7 मिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ साल 2020 में भी सबसे वैल्युएबल भारतीय सेलिब्रिटी बन गए हैं। यह पहली बार नहीं हुआ है, अब तक विराट लगातार चौथी बार इस लिस्ट में टॉप पर हैं। टॉप 10 वैल्युएबल सेलिब्रिटी की सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर फिल्म एक्टर अक्षय कुमार और रणवीर सिंह का नाम है।

ब्रांड वैल्यूएशन को लेकर कंपनी डफ ऐंड फेल्प्स ने बताया कि 2020 के टॉप 10 सर्वाधिक वैल्युएबल सेलिब्रिटी की सूची में एकमात्र विराट कोहली हैं जो फिल्म इंडस्ट्री से बाहर के हैं। इस लिस्ट में बॉलीवुड स्टार्स ने अपनी जगह बनाई है। लिस्ट में अक्षय कुमार से लेकर आलिया भट्ट तक को शामिल किया गया है। Duff & Phelps के सेलिब्रिटी ब्रांड मूल्यांकन 2020 के अनुसार इस लिस्ट में दो बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट को भी जगह मिली है। वहीं, अक्षय कुमार ने ब्रांड वैल्यू में 13.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इस लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अक्षय की ब्रांड वैल्यू 118.9 मिलियन डॉलर रही है।

ऐसे तैयार होती है वैल्युएबल सेलिब्रिटी लिस्ट
ब्रांड वैल्यू को सेलेब्स के प्रोडक्ट इंडोर्समेंट पोर्टफोलियो और रिलेटिव सोशल मीडिया प्रेजेंस के आधार पर बनाया जाता है। इस रिपोर्ट में सेलिब्स के ब्रांड वैल्यू पर कोरोना के प्रभाव और सेलिब्रिटी इंडोर्समेंट स्पेस दोनों को ध्यान में रखा गया है। कोहली के पास पोर्टफोलियो में फिलहाल 30 से ज्यादा ब्रांड हैं।

ब्रांड वैल्यू यूएस डॉलर में
1. विराट कोहली – 237.7 मिलियन
2. अक्षय कुमार – 118.9 मिलियन
3. रणवीर सिंह – 102.9 मिलियन
4. शाहरुख खान – 51.1 मिलियन
5. दीपिका पादुकोण – 50.4 मिलियन
6. आलिया भट्ट – 48 मिलियन
7. आयुष्मान खुराना – 48 मिलियन
8. सलमान खान – 45 मिलियन
9. अमिताभ बच्चन – 44.2 मिलियन
10. ऋतिक रोशन -39.4 मिलियन


शाहरुख खान चौथे पर तो सलमान आठवें नंबर पर
इस लिस्ट में बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता भी टॉप 10 में पिछड़ते नजर आए हैं। दबंग खान के नाम से मशहूर सलमान खान 45 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं। ऋतिक रोशन इस लिस्ट में 10वें नंबर पर हैं। दीपिका के तुरंत बाद छठे नंबर पर आलिया भट्ट को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना को लिस्ट में पिछले आलिया के साथ छठा स्थान मिला है। पिछले साल इस लिस्ट में आयुष्मान 10वें नंबर पर थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो