script

Neeraj Chopra Ranking: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, विश्‍व के नंबर 1 जैवलिन थ्रोअर बने

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2023 09:25:55 am

Submitted by:

lokesh verma

Neeraj Chopra Ranking : भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा ने अब पुरुष जैवलिन थ्रो की रैंकिंग में वर्ल्‍ड के नंबर-1 एथलीट बनने की बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। वर्ल्ड एथलेटिक्स की ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग में उन्‍हें नंबर वन घोषित किया गया है।

neeraj-chopra.jpg

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, विश्‍व के नंबर 1 जैवलिन थ्रोअर बने।

Neeraj Chopra Ranking : भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फिर से इतिहास रचते हुए अपने देश का नाम दुनिया भर में रोशन कर दिया है। टोक्यो ओलंपिक में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने अब पुरुष जैवलिन थ्रो की रैंकिंग में वर्ल्‍ड के नंबर-1 एथलीट बनने की बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। वर्ल्ड एथलेटिक्स की ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग में नीरज चोपड़ा को पुरुषों की भाला फेंक रैंकिंग में नंबर-1 घोषित किया गया है। बता दें कि यह पहली बार है जब किसी भारतीय जैवलिन थ्रोअर ने यह कमाल किया है।

1455 प्‍वाइंट्स के साथ नीरज टॉप पर

वर्ल्ड एथलेटिक्स की ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग में नीरज चोपड़ा के फिलहाल 1455 प्‍वाइंट्स हैं, जो मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स से 22 अंक अधिक हैं। नीरज चोपड़ा ने ग्रेनाडा के एंडरसन को अब पीछे छोड़ दिया है। एंडरसन के अब 1433 अंक हैं। टॉप-5 खिलाडि़यों में पाकिस्तान के अरशद नदीम भी शामिल हैं।

अगले महीने नीदरलैंड और फिनलैंड में खेलेंगे टूर्नामेंट

नीरज चोपड़ा ने 2023 की शुरुआत दोहा डायमंड लीग चैंपियनशिप जीतने के साथ की थी। दोहा में उन्‍होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर देश के लिए स्‍वर्ण पदक जीता था। अब नीरज चोपड़ा अगला टूर्नामेंट नीदरलैंड के हेंगलो में खेलेंगे। इन टूर्नामेंट को फैनी ब्लैंकर्स-कोएन गेम्स कहते हैं। इसकी शुरुआत 4 जून से होगी। इसके बाद वह 13 जून को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी गेम्स में हिस्‍सा लेंगे।

यह भी पढ़ें

WTC के फाइनल से पहले फिट हुआ ऑस्ट्रेलिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज



टॉप-5 जैवलिन थ्रोअर

नीरज चोपड़ा (भारत) – 1455 अंक

एंडरसन पीटर्स (ग्रेनाडा) – 1433 अंक

जैकब वडलेज्च (चेक रिपब्लिक) – 1416 अंक

जूलियन वेबर (जर्मनी) – 1385 अंक

अरशद नदीम (पाकिस्तान) – 1306 अंक

यह भी पढ़ें

युवराज सिंह बोले- शुभमन को रोहित शर्मा भी दें ये रिटर्न गिफ्ट

ट्रेंडिंग वीडियो