scriptWorld Boxing Championship : नीतू, निखत और स्वीटी सेमीफाइनल में पहुंची, भारत के तीन पदक पक्के | Patrika News

World Boxing Championship : नीतू, निखत और स्वीटी सेमीफाइनल में पहुंची, भारत के तीन पदक पक्के

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2023 10:24:02 am

Submitted by:

lokesh verma

World Boxing Championship : भारतीय स्टार मुक्केबाज नीतू गंघास, निखत जरीन और स्वीटी बूरा ने शानदार जीत दर्ज करते हुए यहां नई दिल्ली के इंदिरा गांधी खेल परिसर में जारी महिंद्रा आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में बुधवार को जगह बना ली और इस टूर्नामेंट में भारत के लिए कम से कम तीन पदक पक्के कर दिए हैं।

neetu-nikhat-and-sweety-reached-the-semi-finals-of-world-boxing-championship.jpg

World Boxing Championship : नीतू, निखत और स्वीटी सेमीफाइनल में पहुंची।

World Boxing Championship : विजय रथ पर सवार भारतीय स्टार मुक्केबाज नीतू गंघास, निखत जरीन और स्वीटी बूरा ने शानदार जीत दर्ज करते हुए यहां नई दिल्ली के इंदिरा गांधी खेल परिसर में जारी महिंद्रा आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में बुधवार को जगह बना ली और इस टूर्नामेंट में भारत के लिए कम से कम तीन पदक पक्के कर दिए हैं। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन नीतू (48 किग्रा) दो बार की विश्व कांस्य पदक विजेता जापान की मडोका वाडा के खिलाफ मुकाबले में उतरीं। उन्होंने दूसरे राउंड में आरएससी (रेफरी के द्वारा मुकाबला रोके जाना) के आधार पर जापान की माडोका वाडा को हराया। शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाने वाली 22 वर्षीय मुक्केबाज को अनुभवी जापान की मुक्केबाज के खिलाफ ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा और बाउट पर उनका पूरा नियंत्रण था। इस तरह उन्होंने अपने और भारत के लिए कम से कम एक कांस्य पदक पक्का किया।

नीतू ने मुकाबले के बाद कहा कि मैं अब तक रिंग में अपने अभ्यास का शत प्रतिशत उपयोग करने में सक्षम रही हूं और अगले दौर में पहुंचने पर मुझे अच्छा लग रहा है कि मैंने आरएससी द्वारा अपने तीनों मुकाबले जीते हैं। सेमीफाइनल में अब नीतू का सामना मौजूदा एशियाई चैंपियन और पिछले साल की विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता कजाकिस्तान की अलुआ बाल्किबेकोवा से होगा।

निखत का अगला मुकाबला कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया से

वहीं, निखत (50 किग्रा) ने अपने खिताब बचाओ अभियान को सफलतापूर्वक जारी रखते हुए दो बार की विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता थाईलैंड की चुथमत रक्सत के खिलाफ बाउट रिव्यू के बाद कड़े मुकाबले में 5-2 से जीत दर्ज की। निखत ने मैच के बाद कहा कि आज का मुकाबला मुश्किल था, लेकिन मैं वास्तव में खुश हूं। निखत अब सेमीफाइनल में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया से भिड़ेंगी।

यह भी पढ़े – टीम इंडिया को बड़ा झटका, चोट के कारण लंबे समय के लिए बाहर हुआ ये स्टार खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया की एम्मा-सू ग्रीनट्री से भिड़ेंगी स्वीटी

तीन बार की एशियाई पदक विजेता स्वीटी (81 किग्रा) ने 2018 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता बेलारूस की विक्टोरिया केबीकावा के खिलाफ 5-0 से शानदार जीत दर्ज की। स्वीटी अपने अगले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की एम्मा-सू ग्रीनट्री से भिड़ेंगी। स्वीटी ने बाउट के बाद कहा कि विक्टोरिया की मुक्केबाज विश्व पदक के साथ एक बहुत अच्छी मुक्केबाज हैं। मुझे पता था कि मुझे बहुत अंत तक लड़ना होगा।

यह भी पढ़े – ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद चेन्नई की पिच को लेकर भड़के रोहित शर्मा, दिया बड़ा बयान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो