script

मौत को धोखा देकर टीम में वापस आई ये महिला क्रिकेटर, 3 साल पहले यमराज ने भेजा था बुलावा

Published: Nov 22, 2017 04:07:38 pm

अगर मैं ठान लूं कि मुझे ये काम करना है तो कोई माई का लाल इस धरती पर ऐसा नहीं है जो मुझे रोक सके।

neha tanwar
नई दिल्ली। अगर मैं ठान लूं कि मुझे ये काम करना है तो कोई माई का लाल इस धरती पर ऐसा नहीं है जो मुझे रोक सके। जी हां, ऐसा कोई इस धरती पर पैदा ही नहीं हुआ जो मुझे मेरे काम को करने से रोक दे। लेकिन असलियत में यहां हम अपने बारे में नहीं बल्कि किसी और के बारे में बात कर रहे हैं। हैं एक ऐसी महिला जिसने ठान रखा है कि उन्हें वही करना है जो वो करना चाहती हैं।
दरअसल भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी नेहा तंवर ने एक बार फिर से टीम में अपनी वापसी कर ली है। बता दें कि नेहा साल 2014 में मां बनीं थी। लेकिन नेहा के लिए मां बनना काफी मुश्किल भरा था। क्योंकि उनकी प्रिमेच्यॉर सिजेरिअन डिलीवरी हुई थी। डिलीवरी के बाद नेहा लंबे समय के लिए बेड पर रही थीं। लंबे समय तक बेड रेस्ट के बाद नेहा के वज़न में 20 किलो की बढोतरी हो गई। इतना ही नहीं इस दौरान नेहा काफी कमज़ोर भी हो गईं थीं। कमज़ोरी की वजह से वे चल भी नहीं पाती थीं। लेकिन नेहा के मज़बूत इरादों को देखते हुए सेलेक्शन कमीटी ने उनके आगे घुटने टेक दिए। बांग्लादेश-ए की महिला टीम के साथ होने वाले एकदिवसीय सीरीज के नेहा का सिलेक्शन इंडिया-ए में हो गया है। बांग्लादेश के साथ होने वाली ये वनडे सीरीज हुबली में खेली जाएगी। 2 दिसंबर को दोनों टीमों के बीच पहला मैच खेला जाएगा।
नेहा ने अपने करियर का पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 8 जनवरी 2011 को खेला था। उनका डेब्यू वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ था। नेहा देश की राजधानी दिल्ली की रहने वाली हैं। तंवर के लिए वो समय काफी चुनौतीपूर्ण था जब वे मां बनने वाली थीं क्योंकि उस समय वो करियर के मुकाम पर थीं। ऐसे में उन्होंने क्रिकेट को कुछ समय का ब्रेक दिया और बेटे की मां बनीं। नेहा के बेटे का नाम श्लोक है।
वज़न बढ़ने के बाद नेहा ने अपनी फिटनेस के लिए कड़ी मेहनत शुरु कर दी। नेहा ने बताया कि वे मां बनना चाहती थीं, लेकिन वे क्रिकेट भी नहीं छोड़ना चाहती थी। नेहा ने कहा कि किसी भी औरत के लिए मां बनना एक सपना होता है। लेकिन इसके साथ क्रिकेट को भी उन्होंने पूरी तवज्जो दी और टीम में वापसी के लिए खूब मेहनत की, जिसका फल भी उन्हें मिल गया।

ट्रेंडिंग वीडियो