scriptग्रैंडमास्टर डी गुकेश की सफलता पर पीएम मोदी, सीएम स्टालिन ने दी बधाई, बधाइयों का लग गया तांता | Patrika News
समाचार

ग्रैंडमास्टर डी गुकेश की सफलता पर पीएम मोदी, सीएम स्टालिन ने दी बधाई, बधाइयों का लग गया तांता

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा कि, भारत को फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने डी गुकेश पर गर्व है।

चेन्नईApr 22, 2024 / 04:04 pm

PURUSHOTTAM REDDY


चेन्नई. टोरंटो में प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराने वाले ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को पीएम मोदी ने दी बधाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भावी विश्व चैंपियन बताया है। गुकेश ने अमरीका के हिकारू नकामूरा से आखिरी दौर में ड्रॉ खेलकर टूर्नामेंट जीता और 17 वर्ष की उम्र में सबसे युवा विश्व चैलेंजर भी बन गए। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा कि, भारत को फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने डी गुकेश पर गर्व है।

उन्होंने गुकेश की तस्वीर साथ में पोस्ट करते हुए लिखा कि, टोरंटो में हुए टूर्नामेंट में गुकेश की शानदार उपलब्धि उनकी असाधारण प्रतिभा और समर्पण की द्योतक है। उनके असाधारण प्रदर्शन और शीर्ष तक के सफर से लाखों को प्रेरणा मिलेगी। वहीं विश्वनाथनआनंद ने एक्स पर लिखा कि, डी गुकेश को सबसे युवा चैलेंजर बनने पर बधाई। आपकी उपलब्धि पर गर्व है। मुझे निजी तौर पर तुम पर बहुत गर्व है जिस तरह से तुमने कठिन हालात में खेला। इस पल का मजा लो। टोरंटो में प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराने वाले ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को पीएम मोदी ने दी बधाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें भावी विश्व चैंपियन बताया है।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और विपक्ष के नेता ई.के. पलनीस्वामी ने टोरंटो में प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रचने वाले 17 साल के शतरंज खिलाड़ी डी गुकेश को सोमवार को बधाई दी।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने गुकेश की सफलता को ‘शानदार उपलब्धि’ करार दिया। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘उन्होंने महज 17 साल की उम्र में, ‘फिडे कैंडिडेट्स’ में सबसे कम उम्र का चैलेंजर बनने के बाद इसमें जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। विश्व शतरंज चैम्पियनशिप खिताब के लिए डिंग लिरेन के खिलाफ मुकाबले के लिए उन्हें शुभकामनाएं।’’ राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी अन्नाद्रमुक के महासचिव ई.के. पलनीस्वामी ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘फिडे कैडिडेट्स’ टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे कम उम्र के चैलेंजर बनकर इतिहास रचने पर डी गुकेश को मेरी हार्दिक बधाई।’’

तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलै और तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सेल्वापेरुन्थागई के साथ राज्य के अन्य नेताओं ने चेन्नई के इस किशोर खिलाड़ी को बधाई दी। वह इस साल के अंत में खिताब के लिए मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन से भिड़ेंगे।

पूर्व विश्व चैम्पियन और रूसी ग्रैंडमास्टर ब्लादीमिर क्रामनिक ने लिखा , ”गुकेश को बधाई और फेबि, इयान को शानदार प्रदर्शन के लिये खास पुरस्कार। सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक। सभी जांबाजों को बधाई। जिस तरह से उन्होंने खेला, वही सबसे अहम है।’’ महिला वर्ग में दूसरे स्थान पर रही भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने लिखा ,‘‘ डी गुकेश को सबसे युवा चैलेंजर बनने पर बधाई।’’ द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच रामाचंद्रन रमेश ने कहा ,‘‘ युवा डी गुकेश को कैंडिडेट्स टूर्नामेंट जीतने पर बधाई। प्रेरक प्रदर्शन। पूरे देश को तुम पर गर्व है।

कौन हैं डी. गुकेश?
डी गुकेश चेन्नई के रहने वाले हैं। उनका पूरा नाम डोमाराजू गुकेश है। उनका जन्म चेन्नई में 7 मई 2006 को हुआ था। आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने सिर्फ 7 साल की उम्र में चेस खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने चेस खेलने की कोचिंग विश्वनाथन आनंद से ली थी। गुकेश के पिता पेशे से एक डॉक्टर हैं, इसके अलावा उनकी मां माइक्रोबायोलॉजिस्ट है। उन्हें चेस खेलने में अपने परिवार से काफी समर्थन मिला है, गुकेश ने कई मौकों इसका जिक्र भी किया है।

FIDE Candidates 2024: D gukesh

Hindi News/ News Bulletin / ग्रैंडमास्टर डी गुकेश की सफलता पर पीएम मोदी, सीएम स्टालिन ने दी बधाई, बधाइयों का लग गया तांता

ट्रेंडिंग वीडियो