scriptPKL 2021: know about all important terms used in Pro kabaddi league | Pro Kabaddi league: सुपर टैकल से लेकर डू और डाई रेड तक, जानिए इस खेल में इस्तेमाल होने वाले शब्द (Term) के बारे में | Patrika News

Pro Kabaddi league: सुपर टैकल से लेकर डू और डाई रेड तक, जानिए इस खेल में इस्तेमाल होने वाले शब्द (Term) के बारे में

2 साल के लंबे अंतराल के बाद प्रो कबड्डी लीग के आठवें सीजन की शुरुआत आज 22 दिसंबर से बेंगलुरु में होने जा रही है। खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंस को भी इस सीजन के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार है। इस बार स्टेडियम में फैंस की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी। इस लेख में हम जानेंगे कि मैच के दौरान इस्तेमाल होने वाले शब्दों (Terms) का मतलब क्या होता है

नई दिल्ली

Updated: December 22, 2021 05:11:24 pm

डु और डाई रेड - रेडिंग करने वाली टीम अगर लगातार दो रेट में एक भी पॉइंट हासिल नहीं करती है, तो तीसरा रेड डू और डाई हो जाता है। इसमें रेड हासिल करने वाले खिलाड़ी को प्वाइंट हासिल करना ही होता है, नहीं तो वह खिलाड़ी आउट हो जाता है।
pkl.jpg
सुपर रेड - रेड करने वाला खिलाड़ी अगर विरोधी टीम के 3 या उससे ज्यादा खिलाड़ियों को आउट करता है तो इसे सुपर रेड कहा जाता है। रेडर अगर दो डिफेंडर को आउट करता है और साथ में बोनस भी लेता है, तो उसे भी सुपर रेड ही कहा जाएगा।
यह भी पढ़ें : PKL 2021 : Pro Kabaddi League में सर्वाधिक पॉइंट्स हासिल करने वाले टॉप-5 रेडर

सुपर 10 - एक मैच के दौरान जब कोई रेडर 10 या उससे ज्यादा पॉइंट रेट के जरिए हासिल करता है तो उसे सुपर रेड कहा जाता है। इसमें टच और बोनस प्वाइंट शामिल होते हैं।
हाई 5 - जब कोई डिफेंडर एक मैच में 5 या उससे ज्यादा पॉइंट्स टैकल के जरिए अर्जित करता है, तो इसे हाई 5 कहा जाता है।

यह भी पढ़ें : Pro Kabaddi League: जानिए सभी सीजन के टॉप रेडर्स के बारे में, पिछले सीजन पवन सहरावत थे सबसे सफल रेडर
सुपर टैकल - जब डिफेंस करने वाली टीम में 3 या उससे कम डिफेंडर होते हैं और वह एक रेडर को आउट करते हैं ,तो उसे सुपर टैकल कहा जाता है। सुपर टैकल में डिफेंस करने वाली टीम को 2 पॉइंट मिलता है।
बोनस - एक रेडर का अगर एक पैर हवा और दूसरा बोनस लाइन के पार होता है तो उसे बोनस प्वाइंट मिलता है एक बोनस प्वाइंट हासिल करने के लिए दूसरी टीम में कम से कम 6 खिलाड़ी का होना आवश्यक है। इसके अलावा अगर रेडर बोनस प्वाइंट हासिल करने के बाद आउट भी हो जाता है, तब भी उसे बोनस प्वाइंट मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.