scriptपीवी सिंधू बनीं विश्व नंबर 2 खिलाड़ी, करियर की लगाई सबसे ऊंची छलांग | PV Sindhu climbs to second spot in world rankings | Patrika News

पीवी सिंधू बनीं विश्व नंबर 2 खिलाड़ी, करियर की लगाई सबसे ऊंची छलांग

locationमहोबाPublished: Apr 06, 2017 04:29:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट में पहली बार खिताब जीतने के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत की पीवी सिंधू तीन स्थान की छलांग लगाते हुए ताजा जारी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं।

pv sindhu

pv sindhu

इंडिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट में पहली बार खिताब जीतने के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत की पीवी सिंधू तीन स्थान की छलांग लगाते हुए ताजा जारी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं। ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू ने स्पेन की कैरोलिना मारिन को ओलंपिक फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करते हुए पहली बार इंडिया ओपन का खिताब अपने नाम किया था। 
इंडिया ओपन से पूर्व सिंधू पांचवें नंबर पर थीं लेकिन अपनी खिताबी जीत की बदौलत उन्होंने महिला एकल रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार किया है और वह अब दूसरी रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। सिंधू ने इस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में हमवतन और आठवीं रैंकिंग की सायना नेहवाल को, सेमीफाइनल में विश्व की चौथे नंबर की खिलाड़ी कोरिया की सुंग जी ह्यून और फाइनल में विश्व की तीसरे नंबर की खिलाड़ी मारिन को पराजित किया। 
सिंधू को इंडिया ओपन खिताब की बदौलत 4160 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके पास 75759 रेटिंग अंक हैं। यह सिंधू के करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। 

भारतीय खिलाड़ी ने 2016 का समापन छठी रैंकिंग और 69399 अंकों के साथ किया था। वह 16 फरवरी को अपनी सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर पहुंची लेकिन नौ मार्च को फिर छठे स्थान पर खिसक गई। ङ्क्षसधू ने 16 मार्च को पांचवीं रैंकिंग हासिल की थी। 

ट्रेंडिंग वीडियो