scriptरेलवे ने इन 10 महिला क्रिकेटरों को दिया बड़ा तोहफा | Patrika News

रेलवे ने इन 10 महिला क्रिकेटरों को दिया बड़ा तोहफा

Published: Jul 27, 2017 05:33:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

रेलवे ने महिला विश्वकप टूर्नामेंट में उपविजेता रही भारतीय टीम में शामिल अपनी 10 खिलाडिय़ों को 13-13 लाख रुपए और प्रमोशन का तोहफा दिया है।

रेलवे ने महिला विश्वकप टूर्नामेंट में उपविजेता रही भारतीय टीम में शामिल अपनी 10 खिलाडिय़ों को 13-13 लाख रुपए और प्रमोशन का तोहफा दिया है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरूवार को रेल मंत्रालय में आयोजित एक सम्मान समारोह में भारतीय टीम में शामिल रेलवे की 10 क्रिकेटरों को सम्मानित करते हुए यह तोहफा दिया। 
रेलवे ने इस तरह इन 10 खिलाड़यिों को कुल एक करोड़ 30 लाख रुपए की पुरस्कार राशि दी। रेलवे ने इस पुरस्कार राशि के अलावा भारतीय कप्तान मिताली राज और उपकप्तान हरमनप्रीत कौर को प्रमोशन देते हुये ओएसडी बना दिया है जबकि अन्य आठ खिलाड़यिों को उनके मौजूदा ग्रेड से ऊपर एक ग्रेड और दे दिया गया है।
इन 10 खिलाडिय़ों में मिताली, हरमनप्रीत, एकता बिष्ट, पूनम राउत, वेदा कृष्णामूर्ति, पूनम यादव, सुषमा वर्मा, मोना मेशराम, राजेश्वरी गायकवाड़ और नुजहत परवीन शामिल हैं। 

रेल मंत्री प्रभु इससे पहले सुबह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) द्वारा महिला टीम के लिए आयोजित सम्मान समारोह में भी पहुंचे थे लेकिन टीम में शामिल रेलवे की खिलाडिय़ों के लिए पुरस्कार और प्रमोशन की घोषणा उन्होंने रेलवे के कार्यक्रम में की। 
कप्तान मिताली और उपकप्तान हरमनप्रीत को ओएसडी बना दिया गया है। मौजूदा समय में एकता बिष्ट, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ और मोना मेशराम जूनियर क्लर्क थीं जिन्हें एक ग्रेड की पदोन्नति मिल गई है। वेदा और परवीन दोनों अकाउंट्स क्लर्क से अगले ग्रेड में पदोन्नत हो गई हैं। 
सुषमा टीसीआर से और पूनम राउत ऑफिस सुपरिटेंडेंट से अगले ग्रेड में पदोन्नत की गई हैं। इस सम्मान समारोह में ऐसा लग रहा था कि रेल मंत्रालय के तहत तमाम विभागों के कर्मचारी वहां इन खिलाडिय़ों को देखने के लिए एकत्रित हो गए हैं। 
यह एक दिलचस्प तथ्य है कि मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट में जो महिला खिलाड़ी खेल रही हैं उनमें से 975 रेलवे में कार्यरत है जबकि विश्वकप की 15 सदस्यीय टीम में से 10 खिलाड़ी रेलवे से ही थीं। पूर्व भारतीय कप्तान डायना इडुलजी ने तो रेलवे को महिला क्रिकेट की लाइफलाइन कहा है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो