scriptरूसी शतरंज कोच का आरोप- भारतीय कंपनी पर उनकी फीस बकाया | Patrika News

रूसी शतरंज कोच का आरोप- भारतीय कंपनी पर उनकी फीस बकाया

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2021 04:45:20 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

सितंबर 2020 में, सोलोजेनकिन ने जनवरी से प्रदान की गई सेवाओं के लिए नूरट्र द्वारा लगभग 1,300 डॉलर का भुगतान न करने के बारे में एआईसीएफ अध्यक्ष से शिकायत की थी

chess.png
रूसी शतरंज ग्रैंडमास्टर (जीएम) एवगेनी सोलोजेनकिन को उम्मीद है कि उनकी कोचिंग सेवाओं के लिए भारतीय कंपनी थॉटरूट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से उनके 610 डॉलर की बकाया का राशि जल्द से जल्द भुगतान कर दिया जाएगा। सोलोजेनकिन ने आईएएनएस को बताया,’बस मैं पुष्टि करता हूं कि नूरट्र डॉट कॉम (थॉटरूट्स इंडिया का शतरंज कोचिंग प्लेटफॉर्म) से पैसा नहीं मिला है। यह 610 अमरीकी डॉलर यानी करीब 45,632 रुपए बाकी हैं। हाल ही में अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के संयुक्त सचिव और अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (आईएम) अतनु लाहिड़ी द्वारा थॉटरूट्स इंडिया के हिस्से नूरट्र डॉट कॉम द्वारा फीस का भुगतान न करने का मामला उठाया गया था।
पीएम मोदी से शिकायत
लाहिड़ी ने एआईसीएफ के खिलाफ थॉटरूट्स इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने, फेडरेशन के सभी डेटा और गोपनीय जानकारी को कंपनी के साथ साझा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिकायत की है। उस शिकायत का एक हिस्सा थॉटरूट्स इंडिया से संबंधित नूरट्र द्वारा एक प्रसिद्ध शतरंज कोच सोलोजेनकिन को कोचिंग फीस का भुगतान न करना था।
यह भी पढ़ें— 12 वर्षीय भारतवंशी अभिमन्यु बने Chess में वर्ल्ड के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर, तोड़ा 19 साल पुराना रिकॉर्ड

संशोधित समझौता किया गया था
सितंबर 2020 में, सोलोजेनकिन ने जनवरी से प्रदान की गई सेवाओं के लिए नूरट्र द्वारा लगभग 1,300 डॉलर का भुगतान न करने के बारे में एआईसीएफ अध्यक्ष से शिकायत की थी और अपना भुगतान प्राप्त करने में उनकी मदद मांगी थी। सोलोजेनकिन के अनुसार, अक्टूबर 2020 में नूरट्र के साथ एक संशोधित समझौता किया गया था, जिसके अनुसार, पिछले महीने आयोजित सत्र के लिए महीने के पहले 14 दिनों में भुगतान किया जाएगा। यदि स्थानांतरण में देरी हो रही है, तो कंपनी को 1.5 फीसदी प्रति माह और 18 फीसदी वार्षिक का ब्याज वहन करें।
यह भी पढ़ें— चीटिंग कर ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद से शतरंज में जीते निखिल कामथ, लोगों ने सुनाई खरी-खोटी

ब्याज घटक शामिल नहीं
सोलोजेनकिन द्वारा आईएएनएस के साथ साझा किए गए संशोधित अनुबंध की प्रति के अनुसार, 31 मार्च 2021 तक प्रति घंटे के मूल्य को 33 अमरीकी डॉलर के रूप में संबोधित किया जाएगा। इसे 1 अप्रैल 2021 से 50 अमरीकी डॉलर प्रति घंटे तक संशोधित किया जाएगा। सोलोजेनकिन के अनुसार, 610 डॉलर के लंबित बकाया में समझौते के अनुसार ब्याज घटक शामिल नहीं है। आईएएनएस के कई प्रयासों के बावजूद, थॉटरूट्स इंडिया के अधिकारियों से संपर्क नहीं हो सका।

ट्रेंडिंग वीडियो