scriptसिंधू-साक्षी पर हो रही ईनामों की बरसात, आंकड़ा पहुंचा ‘करोड़ों’ के पार, यहां जानिए अब तक कितना आया ‘खाते’ में | Patrika News

सिंधू-साक्षी पर हो रही ईनामों की बरसात, आंकड़ा पहुंचा ‘करोड़ों’ के पार, यहां जानिए अब तक कितना आया ‘खाते’ में

Published: Aug 20, 2016 08:38:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

सिंधू को मिलने वाली नगद पुरस्कार राशि का आंकड़ा 13 करोड़ रुपये के आसपास पहुंच गया है जबकि साक्षी मलिक के लिए यह आंकड़ा 5 करोड़ पार कर गया है।

रियो ओलंपिक में पदक जीतकर इतिहास बनाने वाली बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और महिला पहलवान साक्षी मलिक पर करोड़ों रूपए के नकद पुरस्कारों की बौछार हो रही है। सिंधू को मिलने वाली नगद पुरस्कार राशि का आंकड़ा 13 करोड़ रुपये के आसपास पहुंच गया है जबकि साक्षी मलिक के लिए यह आंकड़ा 5 करोड़ पार कर गया है। सिंधू के कोच गोपीचंद के लिए अभी तक घोषित पुरस्कार राशि एक करोड़ 60 लाख रूपए पहुंच गई है। 
ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी सिंधू को उनके राज्य की तेलंगाना सरकार ने 5 करोड़ रुपये, आंध्र प्रदेश सरकार ने 3 करोड़ और दिल्ली सरकार ने 2 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। 
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सिंधू को 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही सिंधू के कोच पुलेला गोपीचंद और साक्षी को भी एक-एक करोड़ रुपये देने का एलान किया है। 
आंध्र प्रदेश सरकार ने 3 करोड़ रुपये की घोषणा के साथ ही सिंधू को एक हजार वर्ग गज जमीन और ए ग्रेड सरकारी नौकरी भी देने का फैसला किया है। आंध्र प्रदेश सरकार कोच गोपीचंद को भी 50 लाख रुपये देगा। 
तेलंगाना सरकार भी सिंधू को जमीन देना चाहती है जबकि हैदराबाद से विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम तक कॉरपोरेट और बिजनेसमैन सिंधू को तोहफे देने के लिये कतार लगाये बैठे हैं। 

रियो में देश को पहला पदक दिलाने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक को हरियाणा सरकार 2.5 करोड़, दिल्ली सरकार एक करोड़ और तेलंगाना सरकार एक करोड़ रुपये देगी। साक्षी को रेलवे 50 लाख और पदोन्नति देगा।
सिंधू को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 50 लाख और भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) ने भी 50 लाख रुपये देने की घोषणा की है। भारत पेट्रोलियम सिंधू को 75 लाख रुपये देगा। बैडमिंटन संघ कोच पुलेला गोपीचंद को भी 10 लाख रुपये देगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सिंधू को 50 लाख रुपये देने की घोषणा की है। 
केंद्र सरकार की ओलंपिक पदक विजेताओं को नकद पुरस्कार देने की नीति के तहत सिंधू को अपने रजत के लिये 50 लाख रुपये मिलेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम सिंधू को 75 लाख रुपये और पदोन्नति देगी। हैदराबाद की रहने वाली सिंधू जुलाई 2013 में भारत पेट्रोलियम से जुड़ी थीं। 
सिंधू को हैदराबाद जिला बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष वी चामुंडेश्वरनाथ ने एक बीएमडब्ल्यू देने की घोषणा की है। चामुंडेश्वरनाथ ने 2012 के लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल को भी बीएमडब्ल्यू भेंट की थी। 
दिल्ली सरकार सिंधू को दो करोड़ रुपये देने के अलावा कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक को एक करोड़ रुपये देगी। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने यह घोषणा की है। सरकार ने सिंधू और साक्षी को सम्मानित करने के अलावा दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) में संवाहक के पद पर कार्यरत साक्षी के पिता सुखबीर मलिक को भी पदोन्नति देने की घोषणा की है। 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दीपा और महिला एथलीट ललिता बाबर के लिये 15-15 लाख रुपये तथा कुश्ती स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल करने वाली राज्य की पहलवान साक्षी मलिक के कोच के लिये 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने का भी एलान किया है। 
साक्षी मलिक को राज्य सरकार की नई खेल नीति के तहत 2.5 करोड़ रुपये भी मिलेंगे। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने सिंधू और साक्षी को पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है। 
वाहन निर्माता कंपनी निसान सिंधू, साक्षी और दीपा को डैटसन रेडी-गो कार के तोहफे में देगी। निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक अरूण मल्होत्रा ने यह घोषणा की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो