scriptऐन मौके पर बदला इरादा वर्ना दुनिया में नहीं होते | Patrika News

ऐन मौके पर बदला इरादा वर्ना दुनिया में नहीं होते

Published: Mar 26, 2015 05:33:00 am

Submitted by:

स्पेन के बार्सिलोना से जर्मनी के डुसोलडोफ के लिए मंगलवार को 150
यात्रियों को लेकर रवाना हुए जर्मनविंग्स के विमान में यात्रा करने का
इरादा ऐन मौके पर बदलना स्वीडन की फुटबाल टीम के लिए वरदान साबित हुआ।

स्पेन के बार्सिलोना से जर्मनी के डुसोलडोफ के लिए मंगलवार को 150 यात्रियों को लेकर रवाना हुए जर्मनविंग्स के विमान में यात्रा करने का इरादा ऐन मौके पर बदलना स्वीडन की फुटबाल टीम के लिए वरदान साबित हुआ।

जर्मनविंग्स का यह विमान उड़ान भरने के महज दो घंटे बाद ही आल्प्स पर्वन श्रृंखलाओं में एक निर्जन स्थान पर गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में सभी विमान यात्री मारे गए। स्वीडन की फुटबाल टीम डालकुर्ड ने पहले इसी विमान से स्टाकहोम जाने की योजना बनाई थी। लेकिन ऐन वक्त पर उसने अपना इरादा बदल दिया था।

फुटबाल टीम के निदेशक आदिल किजिल ने कहा कि विमान दुर्घटना की खबर सुनकर पूरी टीम सकते में है। सब यही सोच रहे हैं कि भगवान का शुक्र है जो उन्होंने इस विमान से जाने का कार्यक्रम बदल दिया वरना आज वह इस दुनिया में नहीं होते।

किजिल ने कहा कि उनकी टीम बार्सिलोना में एक प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेने के बाद स्टाकहोम आने की तैयारी कर रही थी। पहले सब जर्मनविंग्स की उड़ान संख्या चार यू 9525 में ही यात्रा करना चाहते थे लेकिन जब यह पता चला कि यह स्टाकहोम पहुंचने के पहले डुसलडोफ में काफी देर रुकेगी तो इससे जाने का इरादा बदल दिया गया और टीम के सदस्य तीन अलग अलग ग्रुप में अलग अलग उडानों से स्टाकहोम के लिए रवाना हुए।

उन्होंने बार्सिलोना हवाई अड्डे पर जर्मनविंग्स की टिकट खिडकी पर मौजूद यात्रियों को याद करते हुए कहा कि जो लोग मारे गए वह सब हमारे से साथ ही टिकट लेने के लिए कतार में खड़े थे। आखिरी समय इरादा बदल जाने से हम तो वहां से निकल गए लेकिन बाकी जो वहां रह गए मौत उन्हें अपने साथ ले गई।

जर्मन एयरलाइन्स लुफ्तांसा की सस्ती विमान सेवा जर्मनविंग्स का यह विमान बार्सिलोना से भारतीय समयानुसार दोपहर बाद रवाना हुआ था। बीच रास्ते में जब यह आल्प्स पर्वत श्रृंखला के उपर से गुजर रहा था कि तभी दुर्घटनाग्रस्त होकर वहां एक निर्जन स्थान पर गिर गया।

विमान का मलबा मिल गया है। दुर्घटना के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है। साल 1958 में मैनचेस्टर यूनाइटेड और वर्ष 1993 में जांबिया की फुटबाल टीम ऐसे ही एक विमान हादसे का शिकार हो गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो