script

कोच के रूप में कुंबले के कार्यकाल पर असमंजस, नए कोच के लिए BCCI ने मांगे आवेदन

Published: May 25, 2017 03:38:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने गुरूवार को भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच चयन के लिए आवेदनों की प्रक्रिया शुरू कर दी। जिसमें मौजूदा कोच अनिल कुंबले को सीधे प्रवेश दिया जाएगा।

Anil Kumble

Anil Kumble

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने गुरूवार को भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच चयन के लिए आवेदनों की प्रक्रिया शुरू कर दी। जिसमें मौजूदा कोच अनिल कुंबले को सीधे प्रवेश दिया जाएगा। 

बीसीसीआई ने बताया कि वह भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के चयन के लिए अपने आवेदन की प्रक्रिया गुरूवार से शुरू कर रहा है। मौजूदा कोच होने के नाते कुंबले को इस प्रक्रिया में सीधे प्रवेश दिया जाएगा। कुंबले का बतौर मुख्य कोच कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के बाद समाप्त हो रहा है। इंग्लैंड एवं वेल्स में एक से 18 जून तक आठ शीर्ष टीमों के बीच इस वनडे टूर्नामेंट में भारत इस बार गत चैंपियन की हैसियत से खिताब बचाने उतर रहा है जो उसने वर्ष 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। 
पारदर्शी होगी कोच चयन की प्रक्रिया

बीसीसीआई के सचिव अमिताभ चौधरी ने बताया कि कोच चयन की प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होगी तथा प्रशासकों की समिति (सीओए) का एक सदस्य क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ मिलकर इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेगा। सर्वाेच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त सीओए फिलहाल बीसीसीआई का संचालन देख रही है जबकि बीसीसीआई में तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति का चयन पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर की सलाह पर किया गया था। इस समिति में पूर्व क्रिकेट सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं जो संभावित उम्मीदवारों का चयन और उनके साक्षात्कार का जिम्मा संभालेंगे। 
31 मई तक भेजे आवेदन

चौधरी ने बताया कि भारतीय कोच पद के लिए सभी उम्मीदवार अपने आवेदन 31 मई या उससे पहले तक ‘कोचअपांएटमेंटएटबीसीसीआईडाटटीवी’ वेबसाइट पर भेज सकते हैं। 

कुंबले को एक साल का कार्यकाल सौंपा था
पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान तथा देश के सफल गेंदबाज कुंबले को गत वर्ष 23 जून 2016 को भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था। उन्हें एक साल के लिए कोच का कार्यकाल सौंपा गया था। कुंबले की टीम इंडिया के साथ पहली सीरीज गत वर्ष जुलाई में वेस्टइंडीज के साथ थी। अपने करियर में 619 टेस्ट और 337 वनडे विकेट लेने वाले दिग्गज गेंदबाज कुंबले को अंतरराष्ट्रीय या प्रथम श्रेणी स्तर पर बिना किसी कोचिंग अनुभव के भारतीय टीम का कोच चुना गया था। 
बीसीसीआई ने कुंबले को चुनने के लिए अपने इस मापदंड का भी पालन नहीं किया था। 46 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर वर्तमान में खिलाडिय़ों के लिए अधिक वेतन की मांग के कारण बीसीसीआई के साथ मतभेदों का सामना कर रहे हैं और समझा जाता है कि इस कारण से बोर्ड उनसे बहुत खुश नहीं है। 
हालांकि कुंबले के मार्गदर्शन में भारत का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और उसने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज जीती है। इसके अलावा भारत ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से वनडे सीरीज भी जीती हैं। कुंबले का कार्यकाल इंग्लैंड दौरे के बाद समाप्त हो रहा है जबकि चैंपियंस ट्रॉफी के बाद सीधे भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है जहां जुलाई में वह वनडे और ट्वंटी 20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो