scriptअदालत न देती दखल तो तेजस्विन शंकर नहीं जीत पाते ब्रॉन्ज मेडल, दिलचस्प है कॉमनवेल्थ गेम्स तक का सफर | Patrika News

अदालत न देती दखल तो तेजस्विन शंकर नहीं जीत पाते ब्रॉन्ज मेडल, दिलचस्प है कॉमनवेल्थ गेम्स तक का सफर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2022 02:20:25 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

कॉमनवेल्थ गेम्स की एथलेटिक्स टीम में शामिल होने के लिए तेजस्विन शंकर को एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाफ दिल्ली है कोर्ट का रुख करना पड़ा था। जिसके बाद तेजस्विन अपने इवैंट से तीन दिन पहले ही बर्मिंघम पहुंचे थे। वह बर्मिंघम रवाना होने के लिए भारतीय दल में शामिल होने वाले आखिरी नाम थे।

tejaswini.png

Commonwealth Games 2022: इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और मेडल्स की झड़ी लगा दी। इस बार भारतीय खिलाड़ियों ने ट्रैक एंड फील्ड एवेंट्स में भी बेहतरीन प्रदर्शन 1 गोल्ड, 4 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल के साथ 8 पदक जीते। 2018 में एथलेटिक्स में मात्र 3 मेडल आए थे। इन 3 ब्रॉन्ज में एक मेडल हाई जंप में इतिहास रचने वाले तेजस्विन शंकर का भी है।

नेशनल रिकॉर्ड रखने वाले शंकर ने 2 . 22 मीटर की कूद लगाकर कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए हाई जंप में पहला मेडल जीता। लेकिन शंकर का कॉमनवेल्थ गेम्स तक का सफर आसान नहीं था। उनका एथलेटिक्स टीम में उनका चयन आखिरी समय में हुआ था। उनके चयन को लेकर काफी विवाद हुआ था। शंकर सिर्फ अपने इवैंट से मात्र तीन दिन पहले बर्मिंघम पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरते ही विराट कोहली बना देंगे ये रिकॉर्ड

दरअसल कॉमनवेल्थ गेम्स के लिये एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) द्वारा चुनी गयी भारतीय एथलेटिक्स टीम में तेजस्विन को सिर्फ इसलिए नहीं चुना गया था क्योंकि उन्होंने अमेरिका में प्रैक्टिस करने की वजह से इंटर स्टेट कंपटीशन में भाग नहीं लिया था।

तेजस्विन से एएफ़आई एक सेलेक्टर नाराज़ थे और उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स में नहीं भेजना चाहते थे। ऐसे में भारतीय एथलीट ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरबाजा खटखटाया। इसके बाद फेडरेशन और तेजस्विन के बीच यह लड़ाई एक महीने तक चली। जिसके बाद कोर्ट ने तेजस्विन के पक्ष में फैसला सुनाया और उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने की मंजूरी दी। जिसके बाद वे इवैंट से 3 दिन पहले बर्मिंघम पहुंचे और उसके बाद जो हुआ वह जग जाहीर है।

यह भी पढ़ें

भारतीय टीम में लगातार हो रहे बदलाव को लेकर रोहित शर्मा ने तोड़ी चुप्पी

तेजस्विन ने 2.22 मीटर की छलांग लगाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इस इवैंट में न्यूजीलैंड के हामिश केर ने 2.25 मीटर के जंप के साथ गोल्ड मेडल जीता। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ब्रैंडन स्टार्क ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। तेजस्विन की यह बेस्ट जंप नहीं थी। उनकी इस सीजन की बेस्ट जंप 2.27 मीटर है। वहीं पर्सनल बेस्ट 2.29 मीटर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो