scriptthree Indian cricketers who made the record for playing the most Test | जानिए तीन ऐसे भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का बनाया रिकॉर्ड | Patrika News

जानिए तीन ऐसे भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का बनाया रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट के सभी प्रारुपों में सबसे कठिन माना जाता है. इस फॉर्मेट में भी भारतीय टीम के ओर से कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने सालों तक लगातार टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड कायम किया.

नई दिल्ली

Published: December 06, 2021 06:53:59 pm

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट के सभी प्रारुपों में सबसे कठिन माना जाता है. इसे कठिन इसलिए भी माना जाता है क्योंकि इसमें खिलाड़ी को पूरे दिन में 90 ओवर तक मैदान में डटे रहना पड़ता है. टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता है. यह आराम और धर्य से खेलने वाला फॉर्मेट है. हालांकि पुराने जमाने के मुकबाले अब टेस्ट क्रिकेट में कई बदलाव हुए हैं और अब बल्लेबाजों में भी पहले की तरह पूरे दिन टिक कर खेलने का धैर्य कम हो गया है. खास तौर पर भारतीय टेस्ट टीम को मजबूत करने का ज्यादातर जिम्मेवारी हमेशा भारतीय बल्लेबाजों ने संभाली है. पहले का वक्त हो या अभी का भारतीय बल्लेबाज टेस्ट मैचों में टीम का पूरा जिम्मेदारी संभालते दिखते हैं. आज हम आपको इस लेख में भारतीय टीम के तीन उन खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले.
greats
गुंडप्पा विश्वनाथ

भारत के महानतम बल्लेबाजों में से एक गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने करियर में कुल 91 टेस्ट मैच खेला. इनमें 87 मैच वह लगातार खेले. यह मुकाबले उन्होंने 19 मार्च 1971 से लेकर 30 जनवरी 1983 तक खेले. गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने टेस्ट करियर में पांच हजार 700 से ज्यादा रन बनाए और 33 फिफ्टी के अलावा 13 शतक भी जड़े.
राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के मौजूदा कोच और पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने कुल 93 लगातार टेस्ट मैच खेला. यह मैच उन्होंने अपने डेब्यू 1996 से 2005 के बीच खेली. इस दौरान राहुल द्रविड़ ने आठ हजार से ज्यादा रन बनाए उन्होंने इन 93 टेस्टों में 20 शतक औऱ 39 अर्धशतक भी जमाया.
सुनील गावस्कर

भारत के लिटिल मास्टर कहे जाने वाले सुनील गावस्कर ने भारत के तरफ से सबसे ज्यादा लगातार 106 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने यह टेस्ट 1975 से 1987 के बीच खेला. इस दौरान गावस्कर ने 29 शतक जड़े. सुनील गावस्कर को भारतीय टेस्ट का सबसे महान बल्लेबाज भी माना जात है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.