scriptजानिए तीन ऐसे भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का बनाया रिकॉर्ड | Patrika News

जानिए तीन ऐसे भारतीय क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का बनाया रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2021 06:53:59 pm

Submitted by:

saurav Kumar

टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट के सभी प्रारुपों में सबसे कठिन माना जाता है. इस फॉर्मेट में भी भारतीय टीम के ओर से कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने सालों तक लगातार टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड कायम किया.

greats
टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट के सभी प्रारुपों में सबसे कठिन माना जाता है. इसे कठिन इसलिए भी माना जाता है क्योंकि इसमें खिलाड़ी को पूरे दिन में 90 ओवर तक मैदान में डटे रहना पड़ता है. टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होना पड़ता है. यह आराम और धर्य से खेलने वाला फॉर्मेट है. हालांकि पुराने जमाने के मुकबाले अब टेस्ट क्रिकेट में कई बदलाव हुए हैं और अब बल्लेबाजों में भी पहले की तरह पूरे दिन टिक कर खेलने का धैर्य कम हो गया है. खास तौर पर भारतीय टेस्ट टीम को मजबूत करने का ज्यादातर जिम्मेवारी हमेशा भारतीय बल्लेबाजों ने संभाली है. पहले का वक्त हो या अभी का भारतीय बल्लेबाज टेस्ट मैचों में टीम का पूरा जिम्मेदारी संभालते दिखते हैं. आज हम आपको इस लेख में भारतीय टीम के तीन उन खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिन्होंने लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले.
गुंडप्पा विश्वनाथ

भारत के महानतम बल्लेबाजों में से एक गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने करियर में कुल 91 टेस्ट मैच खेला. इनमें 87 मैच वह लगातार खेले. यह मुकाबले उन्होंने 19 मार्च 1971 से लेकर 30 जनवरी 1983 तक खेले. गुंडप्पा विश्वनाथ ने अपने टेस्ट करियर में पांच हजार 700 से ज्यादा रन बनाए और 33 फिफ्टी के अलावा 13 शतक भी जड़े.
राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के मौजूदा कोच और पूर्व महान भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने कुल 93 लगातार टेस्ट मैच खेला. यह मैच उन्होंने अपने डेब्यू 1996 से 2005 के बीच खेली. इस दौरान राहुल द्रविड़ ने आठ हजार से ज्यादा रन बनाए उन्होंने इन 93 टेस्टों में 20 शतक औऱ 39 अर्धशतक भी जमाया.
सुनील गावस्कर

भारत के लिटिल मास्टर कहे जाने वाले सुनील गावस्कर ने भारत के तरफ से सबसे ज्यादा लगातार 106 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने यह टेस्ट 1975 से 1987 के बीच खेला. इस दौरान गावस्कर ने 29 शतक जड़े. सुनील गावस्कर को भारतीय टेस्ट का सबसे महान बल्लेबाज भी माना जात है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो