सिंधु -साइना और श्रीकांत-प्रणय में खिताबी टक्कर

देश की शीर्ष महिला खिलाडिय़ों सिंधु और साइना नेहवाल के बीच राष्ट्रीय बैडमिंटन खिताब के लिए मुकाबला देखने की खेल प्रेमियों की इच्छा पूरी हो गई है।

By: Kuldeep

Updated: 07 Nov 2017, 08:56 PM IST

नागपुर। देश की शीर्ष महिला खिलाडिय़ों पीवी सिंधु और साइना नेहवाल के बीच राष्ट्रीय बैडमिंटन खिताब के लिए मुकाबला देखने की खेल प्रेमियों की इच्छा पूरी हो गई है। दोनों महिला वर्ग के फाइनल में आपस में भिड़ेंगी। दूसरी तरफ किदांबी श्रीकांत और एचएस प्रणय के बीच 82वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के पुरुष एकल फाइनल में खिताबी टक्कर होगी।

सिंधु हार गई थीं पहला गेम

सेमीफाइनल में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत विजेता और शीर्ष वरीय ङ्क्षसधु ने जी. रुत्विका शिवानी से पहला गेम हारने के बाद तीन गेमों के संघर्ष में 17-21, 21-15, 21-11 से जीत हासिल की। शिवानी ने सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए ङ्क्षसधु को पहले गेम में चौंका दिया। इस गेम में शिवानी ने एक समय 15-7 और 19-10 की बढ़त बना ली थी। उन्होंने पहला गेम 21-17 पर समाप्त किया।

दूसरे गेम में भी शिवानी थी भारीं

सिंधु पहला गेम हारने के बाद दूसरे गेम में 2-4 और 6-8 से पिछड़ गई थी। लेकिन फिर उन्होंने वापसी करते हुए लगातार छह अंक लेकर 12-8 की बढ़त बना ली। इसकेबाद सिंधु ने इस गेम को आसानी से 21-15 पर समाप्त किया। निर्णायक गेम में सिंधु ने 4-0 के साथ शुरुआत की और लगातार बढ़त बनाए रखते हुए 21-11 पर गेम तथा मैच समाप्त कर फाइनल में प्रवेश कर लिया। सिंधु ने 50 मिनट में मैच समाप्त कर दिया। सिंधु का अब खिताब के लिए प्रबल प्रतिद्वंद्वी साइना के साथ मुकाबला होगा।

नेहवाल ने 30 मिनट में जीता मैच

साइना ने पहले सेमीफाइनल में पांचवीं सीड अनुरा प्रभुदेसाई को मात्र 30 मिनट में 21-11, 21-10 से पीट दिया था। देश की दोनों शीर्ष महिला खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सीधे प्री क्वार्टरफाइनल में जगह दी गई थी और उम्मीद यही थी कि दोनों के बीच हाई वोल्टेज मुकाबला होगा और यह उम्मीद बरकरार रही। बैडमिंटन प्रेमियों को इन दो ओलंपिक पदक विजेता खिलाडिय़ों के बीच बुधवार को खिताबी मुकाबला देखने को मिलेगा।

श्रीकांत को मिली लक्ष्य से चुनौती

पुरुष वर्ग में जबरदस्त फॉर्म में चल रहे और इस साल चार सुपरसीरीज खिताब जीत चुके शीर्ष वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने लक्ष्य सेन को 36 मिनट में 21-16, 21-18 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। हालांकि दुनिया के नंबर-२ खिलाड़ी श्रीकांत को विश्व जूनियर रैंकिंग में नंबर-१ रहे लक्ष्य से कड़ी चुनौती मिली। आखिरकार श्रीकांत अनुभव के बूते लक्ष्य पर भारी पड़े। श्रीकांत का खिताब के लिए दूसरी सीड एचएस प्रणय से मुकाबला होगा, जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में शुभंकर डे को 42 मिनट में 21-14, 21-17 से पराजित किया।

युगल में ये जीते सेमीफाइनल

महिला युगल का खिताबी मुकाबला टॉप सीड एन. सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा तथा संयोगिता घोरपड़े और प्राजक्ता सावंत के बीच खेला जाएगा। मिश्रित युगल का फाइनल दूसरी सीड सात्विक साईराज रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा तथा टॉप सीड प्रणव चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी के बीच होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned