पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान भावुक हुए पैरा एथलीट्स, कहा-ऐसा सम्मान किसी ने नहीं दिया, देखें वीडियो

टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने कुल 19 मेडल जीते। इनमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। जब पैरा एथलीट्स देश वापस लौटे तो 9 सितंबर को पीएम मोदी ने उनसे मुलाकात की थी। अब इसका वीडियो जारी किया गया है।

By: Mahendra Yadav

Published: 12 Sep 2021, 03:01 PM IST

टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारत के पैरा एथलीट्स ने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। टोक्यो पैरालंपिक में भारत ने कुल 19 मेडल जीते। इनमें 5 गोल्ड, 8 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। जब पैरा एथलीट्स देश वापस लौटे तो 9 सितंबर को पीएम मोदी ने उनसे मुलाकात की थी। अब इसका वीडियो जारी किया गया है। इस वीडियो में पीएम मोदी ने देश के पैरा एथलीट्स का हौसला बढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं। पीएम ने उनको कहा कि 130 करोड़ देशवासी अपने पैरा एथलीट्स के साथ हैं। वहीं पैरा एथलीट्स भी पीएम मोदी से मुलाकात कर भावुक हो गए। पैरा एथलीट्स ने कहा कि आज तक ऐसा सम्मान किसी ने नहीं दिया।

मेडल न जीतने वाले पैरा एथलीट्स का भी बढ़ाया हौसला
पीएम मोदी ने टोक्यो पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले देश के सभी पैरा एथलीट्स से मुलाकात की। इस समारोह में ऐसे एथलीट भी पहुंचे थे जो टोक्यो में मेडल नहीं जीत पाए। पीएम मोदी ने उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि यह बात दिल से निकाल दीजिए कि आप मेडल नहीं जीत पाए। आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और देश के लिए यह भी गौरव की बात है। पीएम ने कहा कि भारतीय पैरा एथलीट्स ने टोक्यो में भारत का मान ऊंचा किया।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020: देश के पदकवीरों से मिले पीएम मोदी, अपने आवास पर किया सम्मानित

पीएम मोदी ने किया सम्मान में इजाफा
देश के पैरा एथलीट्स ने कहा कि पीएम मोदी से मुलाकात करना उनके लिए गौरव का पल है। खिलाड़ियों ने कहा कि सब उन्हें पहले विकलांग बोलते थे। वहीं पीएम मोदी ने उन्हें दिव्यांग कहकर उनके सम्मान में इजाफा किया। टोक्यो पैरालंपिक के दौरान पीएम मोदी ने एथलीटों से बात कर उनका हौसला बढ़ाया था। वहीं पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान कई पैरा एथलीट बहुत भावुक भी हो गए। पीएम मोदी ने उनका मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि आप लोगों ने बहुत परिश्रम किया है।

यह भी पढ़ें— Tokyo Paralympics 2020 : पैरालिंपिक का सफल समापन, क्लोजिंग सेरेमनी में अवनि लेखरा बनीं भारतीय दल की ध्वजवाहक

'जिद का अपना महत्व'
पैरा एथलीट्स ने पीए मोदी से कह कि आपने हमारे खेल को कुछ ही दिन में जन-जन तक पहुंचा दिया और ऐसा आज तक देश के किसी भी प्रधानमंत्री ने नहीं किया। वहीं मेडल से चूकने वाले पैरा एथलीट्स को पीएम मोदी ने कहा कि इस बार जो कमी रह गई उसे बोझ मत समझना। जिद का अपना महत्व होता है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि पैरा खिलाड़ियों को कोचिंग कराना ज्यादा मुश्किल है, क्योंकि वे शारीरिक क्षमता के अलावा मानसिक तौर पर भी आम खिलाड़ियों से अलग हैं। ऐसे खिलाड़ियों के लिए वर्कशॉप का आयोजन होना चाहिए।

pm modi
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned