scriptICC RANKING: विराट कोहली को लगा ‘झटका’, युवराज की टॉप 100 में वापसी | Patrika News

ICC RANKING: विराट कोहली को लगा ‘झटका’, युवराज की टॉप 100 में वापसी

locationश्री गंगानगरPublished: Jan 27, 2017 02:58:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को सीरीज में जीत दिलाने के बावजूद आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है। विराट बल्लेबाजों में पहले स्थान खिसकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

Virat Kohli

Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को सीरीज में जीत दिलाने के बावजूद आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है। विराट बल्लेबाजों में पहले स्थान खिसकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। जबकि शानदार खेल रहे ऑलराउंडर युवराज सिंह को टॉप100 में जगह मिली है। 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की शुक्रवार को जारी वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों में विराट एक स्थान गिरकर अब तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। हालांकि विराट को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने प्रदर्शन की बदौलत चार रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके 852 रेटिंग अंक हैं। 
विराट से नौ रेटिंग अधिक लेकर दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स दूसरे स्थान पर हैं, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर करियर में पहली बार टॉप रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उनके 880 रेटिंग अंक हैं। 
बल्लेबाजी वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में विराट के अलावा भारत का अन्य खिलाड़ी जगह नहीं मिली है। हालांकि कप्तानी छोडऩे वाले महेंद्र सिंह धोनी को इंग्लैंड सीरीज में अपने प्रदर्शन की बदौलत एक स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। धोनी ने तीन मैचों की सीरीज में एक शतक सहित 165 रन बनाए थे।
लंबे अर्से बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करने वाले स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह (210 रन) को उनके बेहतरीन प्रदर्शन ने शीर्ष 100 बल्लेबाजों में वापसी करा दी है। युवराज अब 421 रेटिंग अंकों के साथ 91वें स्थान पर हैं जबकि 232 रन बनाकर टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोर और मैन ऑफ द सीरीज बने केदार जाधव 57 स्थान की ऊंची छलांग लगाते हुए 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग भी हैं। अब उनके 546 रेटिंग अंक हैं। 
चोट के कारण वनडे सीरीज में केवल दो ही मैच खेल सके बल्लेबाज शिखर धवन को उनकी खराब फार्म का नुकसान उठाना पड़ा है। धवन ने दोनों मैचों में केवल 12 रन ही बनाए थे और वह रैंकिंग में तीन स्थान गिरकर 11वें से 14वें स्थान पर खिसक गए हैं। 
चेाट के कारण पिछले काफी समय से टीम से बाहर चल रहे बल्लेबाज रोहित शर्मा भी नौवें से अब 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। वनडे सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ मात्र एक ही मैच खेलने वाले बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे रैंकिंग में छह स्थान के नुकसान के साथ 29वें से अब 35वें स्थान पर और वनडे सीरीज में नजरअंदाज किए गए सुरेश रैना 35वें से गिरकर 39वीं रैंकिंग पर खिसक गए हैं। रैना इंग्लैंंड के खिलाफ टी 20 सीरीज का हिस्सा हैं। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो