scriptसवार्धिक कमाई के मामले में विराट अकेले भारतीय, जानें कितनी है कोहली की कमाई | Patrika News

सवार्धिक कमाई के मामले में विराट अकेले भारतीय, जानें कितनी है कोहली की कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2017 06:12:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

भारतीय कप्तान विराट कोहली दुनिया के टॉप 100 सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाडिय़ों में शामिल हो गए हैं और वह फोब्र्स की इस सूची में अकेले भारतीय हैं

Virat Kohli

Virat Kohli

 भारतीय कप्तान विराट कोहली दुनिया के टॉप 100 सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाडिय़ों में शामिल हो गए हैं और वह फोर्ब्स की इस सूची में अकेले भारतीय हैं। फोब्र्स की सर्वाधिक कमाई करने वाले एथलीटों की जारी सूची में दुनिया के 100 खिलाडिय़ों में विराट 89वें नंबर पर हैं जबकि पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस सूची में टॉप पर हैं। 
इस सूची में उन खिलाडिय़ों को जगह दी गई है, जिनकी कुल कमाई 2.2 करोड़ डॉलर है। जिसमें 30 लाख डॉलर वेतन और 1.9 करोड़ डॉलर प्रायोजन से कमाई है। भारतीय कप्तान विराट इस सूची में जगह बनाने वाले अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं। 
फोर्ब्स ने कहा कि भारतीय क्रिकेट के स्टार विराट कोहली अच्छे कारणों से सर्वकालिक महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के बराबर पहुंच गए हैं। फोर्ब्स ने कहा कि विराट लगातार ही बल्लेबाजी में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं और 2014-15 सत्र में तो उन्हें भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया गया जो इस भूमिका को निभाने वाले सबसे युवा क्रिकेटर हैं। 
पिछले साल विराट ने राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हुए वेतन से करीब 10 लाख डॉलर कमाए थे जबकि आईपीएल में भी वह सर्वाधिक वेतन पाने वाले खिलाड़ी हैं जिन्हें करीब 23 लाख डॉलर की कमाई रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से होती है। फोब्र्स ने कहा कि विराट की कमाई का बड़ा हिस्सा दुनिया के कई बड़े प्रायोजनों से आता है।
इस सूची में रियाल मैड्रिड स्टार रोनाल्डो नंबर वन हैं जिनकी कुल कमाई 9.3 करोड़ डॉलर है। अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी लीब्रान जेम्स 8.62 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ दूसरे, अर्जेंटीना के लियोनल मैसी आठ करोड़ डॉलर के साथ तीसरे, टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर 6.4 करोड़ डॉलर के साथ चौथे और अमेरिकी बास्टकेटबॉल खिलाड़ी केविन डूरंट 6.4 करोड़ डॉलर के साथ पांचवें नंबर पर हैं। 
दुनिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 एथलीटों में हालांकि केवल एक ही महिला एथलीट जगह बना सकी है। अमेरिका की सेरेना विलियम्स को इस सूची में 2.7 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ 51वां स्थान मिला है। हाल में नशे की हालत में गिरफ्तार किए गए पूर्व नंबर एक गोल्फर टाइगर वुड्स सूची में 17वें नंबर पर हैं।
हालांकि फोर्ब्स ने कहा कि गोल्फ में सबसे अहम खिलाड़ी रहे वुड्स भले ही लगातार पिछड़ रहे हो लेकिन प्रायोजक अब भी उन्हें पसंद करते हैं। इस सूची में नोवाक जोकोविच(16वें), स्पेन के राफेल नडाल (33वें), बास्केटबॉल खिलाड़ी एंथोनी डेविस(44वें) और फुटबालर वाएने रूनी(70वें) नंबर पर हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो