scriptwac 2022 neeraj chopra rohit yadav javelin throw final results | World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में सिल्वर जीतकर रचा इतिहास, देश को 19 साल बाद मिला मेडल | Patrika News

World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में सिल्वर जीतकर रचा इतिहास, देश को 19 साल बाद मिला मेडल

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो का फाइनल अमेरिका के यूजीन में हुआ। भारत के ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा करोड़ों भारतीयों की उम्मीदों को लेकर मैदान पर उतरे थे। नीरज चोपड़ा ने इस बार इतिहास रचते हुए सिल्वर जीता।

नई दिल्ली

Updated: July 24, 2022 08:42:24 am

अमेरिका के ओरेगॉन में इस समय वर्ल्ड चैंपियनशिप हो रही है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिये पहला ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले 24 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो के फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने सिल्वर जीतकर इतिहास रच दिया। 39 साल से चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का गोल्ड जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। हालांकि 19 साल बाद देश को इस चैंपियनशिप में कोई मेडल मिला है। नीरज से पहले अंजू बॉबी जार्ज ने लॉन्ग जंप में 2003 में ब्रॉन्ज जीता था। नीरज कुछ प्रयास में फेल हो गए थे। उन्होंने फाउल भी किए। अगर शायद ऐसा नहीं होता तो फिर वो गोल्ड मेडल जीत जाते। खैर नीरज के लिए ये बहुत बड़ी उपलब्धि है। भारत के लिए भी इस समय खुशी का पल है।
wac 2022 neeraj chopra rohit yadav javelin throw final results
नीरज चोपड़ा का कमाल
नीरज चोपड़ा फाइनल में पहले प्रयास में फेल हो गए थे। उनके पहले थ्रो को फाउल घोषित कर दिया गया था। इसके बाद चोपड़ा ने दूसरे राउंड में 82.39 मीटर दूर भाला फेंका। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने पहले प्रयास में ही 90 मीटर दूर भाला फेंककर दबाव बढ़ा दिया था। एंडरसन पीटर्स ने दूसरे राउंड में 90.46 मीटर दूर भाला फेंका। वहीं इसके बाद नीरज ने तीसरे राउंड में अपने प्रदर्शन को सुधारा। उन्होंने 86.37 मीटर दूर भाला फेंक दिया।

इसके बाद चौथा थ्रो नीरज का शानदार रहा और उन्हें 88.13 मीटर दूर भाला फेंका। यहां से गोल्ड की उम्मीदें बढ़ गई थी। नीरज को गोल्ड के लिए 90.46 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंकना था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। अगर वो ऐसा करते हैं तो 39 साल से चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ये भारत का पहला गोल्ड होता। पांचवां और छठवां थ्रो नीरज का फाउल रहा और वो इस तरह से दूसरे नंबर पर रहे और सिल्वर हासिल किया। ग्रेनेडा के एंडरसन ने गोल्ड जीत लिया।

वहीं चेक गणराज्य के जाकुब वादलेज्च 88.09 स्कोर के साथ कांस्य जीतने में सफल हुए। नीरज चोपड़ा के अलावा भारत के रोहित यादव ने फाइनल में 10वां स्थान हासिल किया। वोो तीसरे राउंड के बाद ही बाहर हो गए थे। उन्होंने पहले राउंड में 77.96, दूसरे राउंड में 78.05 और तीसरे राउंड में 78.72 मीटर दूर भाला फेंका।

यह भी पढ़ें

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी ने खरीदी नई कार


फाइनल में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन कैसा रहा?
1) पहला थ्रो- फाउल

2) दूसरा थ्रो- 82.39 मीटर

3) तीसरा थ्रो- 86.37 मीटर

4) चौथा थ्रो- 88.13 मीटर

5) पांचवां थ्रो- फाउल

6) छठवां थ्रो- फाउल

दरअसल कुछ दिन पहले नीरज चोपड़ा ने पहले प्रयास में 88.39 मीटर के शानदार थ्रो के साथ वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था। ये उनके करियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा था। आपको बता दें नीरज चोपड़ा का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है। उन्होंने 2017 में लंदन वर्ल्ड चैंपियनशिप में फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद के साथ प्रतिस्पर्धा की थी लेकिन 83 मीटर के स्वचालित योग्यता अंक हासिल करने से वह चूक गए थे। वह केवल 82.26 मीटर थ्रो करने में ही कामयाब रहे थे। इस बार वो फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

केरल में सामने आया Monkeypox का पाँचवा मामला, भारत में कुल मामले हुए 7IndiGo विमान के पहिए के आगे आ गई कार, दिल्ली एयरपोर्ट पर इस बड़ी लापरवाही सामने आया Videoपार्थ चटर्जी पर महिला ने फेंकी चप्पल, मेडिकल जांच के बाद बाहर निकलते वक्त किया हमलाNational Herald Case: सोनिया और राहुल गांधी से पूछताछ के बाद ED की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली स्थित हेराल्ड हाउस पर की छापेमारीAl-Zawahiri को ढेर करने के लिए अमरीका ने किया हेलफायर आर9एक्स हथियार का इस्तेमाल, जानिए निंजा मिसाइल की खासियतपाकिस्तानः पूर्व PM इमरान खान फॉरेन फंडिंग केस में दोषी करार, अरबों रुपए वाले बैंक खाते होंगे सीज, चुनाव लड़ने पर लग सकती है रोकPatra Chawl Scam: पुनर्विकास के नाम पर सैकड़ों लोग हुए बेघर, पीड़ितों ने बताई अपनी दर्द भरी दास्तान; देखें वीडियोGujarat Election: गुजरात चुनावों के लिए AAP ने जारी की पहली लिस्ट, देखें किसे मिली जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.